आजमगढ़ में धीमी गति से घट रही है सरयू की गति, तेज हुई सरयू नदी की धारा

आजमगढ़ सगड़ी तहसील के देवारांचल में सरयू नदी जलस्तर धीमी गति से घट रहा है लेकिन धारा तेज हाे गई है। महुला गढ़वल बांध(एमजी बांध) के उत्तर गांगेपुर मठिया रिंग बांध पर कटान हो रही है। बगहवा और परसिया में भी भूमि कट रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 05:24 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 05:24 PM (IST)
आजमगढ़ में धीमी गति से घट रही है सरयू की गति, तेज हुई सरयू नदी की धारा
सरयू में जलजमाव से संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंका बढ़ गई है।

आजमगढ़, जागरण संवाददाता। सगड़ी तहसील के देवारांचल में सरयू नदी जलस्तर धीमी गति से घट रहा है लेकिन धारा तेज हाे गई है। महुला गढ़वल बांध(एमजी बांध) के उत्तर गांगेपुर मठिया रिंग बांध पर कटान हो रही है। बगहवा और परसिया में भी भूमि कट रही है। जगह-जगह दर्जनों संपर्क मार्ग टूट गए हैं। जिससे आवागमन प्रभावित है। जलजमाव से संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंका बढ़ गई है। सरयू की कम होती धारा कई इलाकों में कटान भी कर रही है, इसकी वजह से खेतों के नदी में विलीन होने की घटनाएं भी हो रही हैं। 

नदी का जलस्तर शनिवार को घटना शुरू हुआ जो सोमवार को भी जारी रहा। जलस्तर दो सेमी प्रतिघंटा की रफ्तार से घट रहा है। पानी कम होने से धारा तेज हो गई है। जिससे कटान भी रफ्तार पकड़ने लगी है। संपर्क मार्ग डूबने से नाव के सहारे ही आना-जाना हो रहा है। क्षमता से ज्यादा नाव पर बच्चों के सवार हो जाने से दुर्घटना की आशंका बनी है। हालांकि जलस्तर घटने से नाव का भी चलना मुश्किल हो रहा है। देवारा खास राजा, चक्की हाजीपुर, अचल नगर, वासु का पूरा आदि गांव में से पानी तो हट गया है, लेकिन आसपास में पानी जमा होने से संक्रामक बीमारी फैलने की आशंक बढ़ गई है। सूरयू नदी किनारे महुला गढ़वल बांध पर स्थापित बाढ़ चौकियां भी लगभग निष्क्रिय हैं। बाढ़ चौकियों के स्वास्थ्य शिविर में दवाओं का टोटा है। लोगों को निजी चिकित्सालयों से ही दवाई लेनी पड़ रही है।

डिघिया नाला व बदरहुआ नाला पर खतरा निशान से नीचे जल स्तर : सरयू नदी का जलस्तर रविवार को डिघिया नाला पर खतरा निशान 70.40 मीटर के नीचे 70.20 मीटर था। गुरुवार को पांच सेमी घटकर 70.15 मीटर पर पहुंच गया। बदरहुआ नाले पर नदी का जलस्तर बुधवार को खतरा बिंदु 71.68 मीटर से नीचे 71.32 मीटर पर था, जो घटकर गुरुवार को 71. 30 मीटर पर पहुंच गया।

chat bot
आपका साथी