Sant Ravidas Jayanti 2021 : सीर गोवर्धनपुर में उमड़ा आस्‍था का रेला, वीआइपी बना मिनी पंजाब

संत रविदास जयंती के मौके पर उनकी जन्‍मस्‍थली सीर गोवर्धनपुर में सुबह से ही आस्‍था की कतार लगी रही। रैदा‍सियोंं के जत्‍थे सुबह से ही सीर क्षेत्र में आते रहे और गुरु की महिमा गाकर और गुरु का प्रसाद के साथ लंगर छककर निहाल हो गए।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:36 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:15 AM (IST)
Sant Ravidas Jayanti 2021 : सीर गोवर्धनपुर में उमड़ा आस्‍था का रेला, वीआइपी बना मिनी पंजाब
संत रविदास जयंती के मौके पर उनकी जन्‍मस्‍थली सीर गोवर्धनपुर में सुबह से ही आस्‍था की कतार लगी रही।

वाराणसी, जेएनएन। संत रविदास जयंती के मौके पर उनकी जन्‍मस्‍थली सीर गोवर्धनपुर में सुबह से ही आस्‍था की कतार लगी रही। रैदा‍सियोंं के जत्‍थे सुबह से ही सीर क्षेत्र में आते रहे और गुरु की महिमा गाकर और गुरु का प्रसाद के साथ लंगर छककर निहाल हो गए। सुबह से ही मंदिर क्षेत्र में गुरबानी, सबद और कीर्तन का दौर शुरू हो गया जो दिन चढ़ने तक अनवरत जारी रहा। सुबह से ही सीर गोवर्धनपुर में संत रविदास जयंती के मौके पर मंदिर प्रांगण में गीत संगीत और नृत्य का कार्यक्रम भी उल्‍लास में चार चांद लगाता नजर आया।

सुबह पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंदिर में हाजिरी लगाई और गुरु चरणों में आशीष प्राप्‍त किया। डेरा सच्‍चा बल्‍लखंड जालंधर मुखिया और रैदासियों के प्रमुख गुरु संत निरंजन दास ने इस दौरान उनको प्रसाद दिया। वहीं जयंती पर्व के मौके पर कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी भी गुरु चरणों को नमन करने पहुंच रही हैं। जबकि समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव भी गुरु दरबार में हाजिरी लगाने के लिए दोपहर तक मीरजापुर से पहुंचेंगे।  

संत शिरोमणि रविदास की जन्म भूमि सीर गोवर्धन पर आज हर ओर उत्सव का माहौल रहा। सीर में चारों तरफ श्रद्धालुओं का रेला ही नजर आता रहा। जन्मभूमि क्षेत्र के आसपास आस्था का समुद्र सुबह से ही हिलोरें लेता नजर आया। दर्शन पूजन की तैयारियों में लगे हैं। विभिन्न राज्यों से आए हजारों आस्‍थावान अपने इष्ट संत गुरु रविदास की जयंती के अवसर पर आस्था से अभिभूत हो नाचते गाते जन्म भूमि की ओर पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं के लिए हर ओर लंगर व जलपान की व्यवस्था रही। स्वयं रविदासियाेंं के शीर्ष धर्मगुरु संत निरंजन दास पूरी व्यवस्था की मानिटरिंग कर रहे हैं। तमाम सेवादार श्रद्धालुओं की सेवा और सुविधा का ध्यान रखने में लगे नगर आए। 

यह भी पढें संत रविदास मंदिर में जयंती पर्व पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लिया गुरु का आशीर्वाद

chat bot
आपका साथी