संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय : यूपी के बाहर के केंद्रों पर मेल किया गया प्रश्नपत्र

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। कोविड के प्रकोप के मद्देनजर सूबे के बाहर के केंद्रों को मेल से प्रश्नपत्र भेजा गया। वहीं सादी उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था केंद्रों पर अपने स्तर से किया था। उत्तर पुस्तिका का सिर्फ कवर पेज मेल भेजा था।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:31 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:31 PM (IST)
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय : यूपी के बाहर के केंद्रों पर मेल किया गया प्रश्नपत्र
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय : शास्त्रार्थ महाविद्यालय में शास्त्री और आचार्य की परीक्षा देते परिक्षार्थी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। वहीं कोविड के प्रकोप के मद्देनजर सूबे के बाहर के केंद्रों को मेल से प्रश्नपत्र भेजा गया। वहीं सादी उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था केंद्रों पर अपने स्तर से किया था। विश्वविद्यालय प्रशासन ने उत्तर पुस्तिका का सिर्फ कवर पेज मेल भेजा था। यही नहीं परीक्षा के बाद केंद्रों को मूल्यांकन के लिए लिखित उत्तर पुस्तिकाएं पार्सल करनी होगी।

पूरे देश में 337 केंद्रों पर दो पालियों में एक साथ परीक्षा शुरू हुई। वहीं विश्वविद्यालय केंद्र पर नकल रोकने के लिए प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्य चक्रमण करते रहें। जबकि परिसर के बाहर के केंद्रों पर नकल रोकने की जिम्मेदारी केंद्राध्यक्षों को ही सौंपी गई है। इस बार सचल दस्ते का गठन नहीं किया गया है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजनाथ ने सभी केंद्रों पर शुचिता पूर्वक परीक्षा होने का दावा किया है।

नहीं भरा फार्म, परीक्षा से हुए वंचित

संस्कृत विश्वविद्यालय ने परीक्षा फार्म भरने के लिए विद्यार्थियों का पर्याप्त समय दिया था। यही नहीं परीक्षा फार्म भरने के लिए तीन-तीन बार तिथि भी बढ़ाई थी। इसके बावजूद दक्षिणामूर्ति संस्कृत महाविद्यालय (मिश्र पोखरा) के आचार्य द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर के करीब बीस छात्रों ने परीक्षा फार्म नहीं भरा। कार्यवाहक प्राचार्य आत्मा राम गौतम ने इसके लिए कुलपति से गुहार भी लगाई लेकिन परीक्षा शुरू हो जाने के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऐसे छात्रों को राहत नहीं दी।

आनलाइन हुआ प्रवेश परीक्षा का प्रवेश पत्र

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की परीक्षा आठ अगस्त से तीन पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह नौ से दस, द्वितीय पाली दोपहर दो बजे से एक बजे तक तथा तृतीय पाली दोपहर तीन बजे से शाम चार बजे तक होगी। पहले दिन को बीए, बीकाम बीए (आनर्स) माासकाम, एमए (इतिहास), एमम्यूज समेत नौ पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं के लिए केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है। वहीं प्रवेश पत्र भी आनलाइन कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी