संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय : जारी हुआ बीएड का रिजल्ट, द्वितीय खंड का परिणाम सप्ताहभर में

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने बुधवार को बीएड प्रथम खंड का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट जारी होने से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने का रोड़ा अब खत्म हो गया है। अब विश्वविद्यालय व संबद्ध कालेज के बीएड के छात्र भी यूपीटीईटी में शामिल हो सकते हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 08:52 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 08:52 PM (IST)
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय : जारी हुआ बीएड का रिजल्ट, द्वितीय खंड का परिणाम सप्ताहभर में
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने बुधवार को बीएड प्रथम खंड का रिजल्ट जारी कर दिया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने बुधवार को बीएड प्रथम खंड का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट जारी होने से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी-2021) में शामिल होने का रोड़ा अब खत्म हो गया है। अब विश्वविद्यालय व संबद्ध कालेज के बीएड के छात्र भी यूपीटीईटी में शामिल हो सकते हैं।

यूपीटीईटी 28 नवंबर को होने वाली है। प्रवेश पत्र भी जारी कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों में प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति लाने का निर्देश है। इसके अलावा प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र अथवा किसी भी सेमेस्टर के निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति अथवा संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंक प्रत्र की प्रमाणित प्रति भी परीक्षा में लाने का निर्देश है। प्रवेश पत्र में भी इसका स्पष्ट उल्लेख है। वहीं विश्वविद्यालय के बीएड (द्वितीय खंड) की परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन चल रहा है। ऐसे में साल भर से यूपीटीईटी की तैयारी करने वाले छात्रों को परीक्षा से वंचित होने का डर सता रहा था। छात्रों ने इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक को एक पत्रक भी सौंपा था। परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजनाथ ने बताया कोरोना महामारी के कारण बीएड प्रथम खंड में विद्यार्थियों के बगैर परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया गया था। छात्रहित में आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर बीएड प्रथम खंड रिजल्ट जारी कर दिया गया है। यही अंक परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी अपलोड करा दिया है। वेबसाइट से डाउनलोड कर छात्र संबंधित कालेजों के प्राचार्य से प्रमाणित करा सकते हैं।

द्वितीय खंड का परिणाम सप्ताहभर में

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि बीएड द्वितीय खंड की परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन बुधवार को समाप्त हो गया। द्वितीय खंड का रिजल्ट भी सप्ताहभर में जारी होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी