संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बांटी उपाधियां, दीक्षा समारोह का किया गया पूर्वाभ्यास

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में दो मार्च को होने वाले दीक्षा समारोह का पूर्वाभ्यास सोमवार को हुआ। दोनों विश्वविद्यालयों में शोधार्थियों को पूर्वाभ्यास में ही उपाधियां वितरित की गई। इसके अलावा मेधावियों को प्रतीकात्मक उपाधियां वितरित की गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:11 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:11 PM (IST)
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बांटी उपाधियां, दीक्षा समारोह का किया गया पूर्वाभ्यास
काशी विद्यापीठ के गाउन वितरण के बाद पहनकर आपस में बातचीत करतीं छात्राएं।

वाराणसी, जेएनएन। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में दो मार्च को होने वाले दीक्षा समारोह का पूर्वाभ्यास सोमवार को हुआ। दोनों विश्वविद्यालयों में शोधार्थियों को पूर्वाभ्यास में ही उपाधियां वितरित की गई। इसके अलावा मेधावियों को प्रतीकात्मक उपाधियां वितरित की गई।
इसके पहले दोनों विश्वविद्यालय के समारोह स्थल का भूमि पूजन हुआ। संस्कृत विवि के कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल ने ऐतिहासिक मुख्य भवन व विद्यापीठ के कुलपति प्रो. टीएन सिंह ने दीक्षा मंडप में विधि-विधान से पूजन-हवन किया।
काशी विद्यापीठ में गोल्ड मेडलिस्ट के अलावा विभिन्न पाठ्यक्रमों केटॉप-टेन व शोध छात्रों को बुलाया गया था। विद्यापीठ में समारोह का पूर्वाभ्यास दोपहर 12.20 बजे व संस्कृत विश्वविद्यालय में तीसरे पहर तीन बजे शिष्ट यात्रा से हुआ। दोनों विश्वविद्यालय में कुलसचिव क्रमश: डा. एसएल मौर्य व राज बहादुर के नेतृत्व में शिष्ट यात्रा दीक्षा प्रागंण में प्रवेश की। इसमें विश्वविद्यालय सभा, विद्यापषिद, कार्यपरिषद के सदस्यों के  अलावा विभागाध्यक्ष, संकायाध्यक्ष व सबसे पीछे कुलपति चल रहे थे। कुलपति व कुलसचिव मंचासीन हुए और पीछे लगी कुर्सी पर डीन भी बैठे। इस दौरान वर्ष 2020 के स्नातक, स्नातकोत्तर व पीएचडी के छात्रों को प्रतीकात्मक डिग्री देने की घोषणा की गई। मुख्य समारोह की भांति पूर्वाभ्यास में मेधावियों को बारी-बारी मंच पर बुलाकर उपाधियां वितरित की गई। अंत में शिष्ट यात्रा की वापसी का नेतृत्व कुलपति ने किया।
जांची गई सुरक्षा व्यवस्था
समारोह से पहले परिसर में जिला प्रशासन सहित पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की बारीकी से जांच पड़ताल की। विद्यापीठ में व संस्कृत विवि में देर रात तक समारोह स्थल को सजाने संवारने और अंतिम रूप देने का काम चलता रहा।
ये होंगे समारोह के मुख्य अतिथि
संस्कृत विश्वविद्यालय में सुबह दस बजे से होने वाले समारोह में मुख्य अतिथि मालदीव के पूर्व राजदूत एवं विदेश मंत्रालय में अपर सचिव(विकास साझेदारी प्रशासन) अखिलेश मिश्र होंगे। वहीं विद्यापीठ में दोपहर तीन बजे से आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (भारत सरकार) सचिव प्रो.आशुतोष शर्मा होंगे।

chat bot
आपका साथी