संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य में मेरिट से होगा दाखिला

कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी की अध्यक्षता में शुक्रवार हो हुई प्रवेश समिति की बैठक में शास्त्री प्रथम खंड में दाखिले के लिए मेरिट सूची का प्रकाशन 16 अगस्त को जारी करने का निर्णय लिया गया है। दाखिले के लिए काउंसिलिंग 20 से 24 अगस्त तक होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 06:06 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 06:06 PM (IST)
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य में मेरिट से होगा दाखिला
शास्त्री प्रथम खंड में दाखिले के लिए मेरिट सूची का प्रकाशन 16 अगस्त को जारी करने का निर्णय लिया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य में दाखिले का आवेदन 20 जुलाई से ऑनलाइन होगा। वहीं दाखिला मेरिट के आधार पर होगा। कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी की अध्यक्षता में शुक्रवार हो हुई प्रवेश समिति की बैठक में शास्त्री प्रथम खंड में दाखिले के लिए मेरिट सूची का प्रकाशन 16 अगस्त को जारी करने का निर्णय लिया गया है। दाखिले के लिए काउंसिलिंग 20 से 24 अगस्त तक होगी। वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि दस अगस्त तय की गई है। दूसरी ओर आचार्य प्रथम खंड में दाखिला के लिए आवेदन आठ सितंबर तक किए जा सकते हैं। आचार्य दाखिले के लिए मेरिट सूची का प्रकाशन दस सितंबर को किया जाएगा। काउंसिलिंग 12 से 16 सितंबर तक होगी।

कक्षाएं दस अगस्त से : शास्त्री द्वितीय खंड व तृतीय खंड तथा आचार्य तृतीय सेमेस्टर की कक्षाएं दस अगस्त से शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

परीक्षा फार्म भरने के लिए अब भी मौका : छात्रहित में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने प्रथमा से लगायत आचार्य तक के छात्रों परीक्षा फार्म भरने का एक मौका और दे दिया है। अब देश भर में संबद्ध महाविद्यालयों के संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थी आठ जुलाई तक ऑनलाइन परीक्षा फार्म भर सकते हैं।

परीक्षा नियंत्रक केश लाल ने बताया कि प्रमोट होने वाले छात्रों को भी परीक्षा फार्म अनिवार्य रूप से भरना होगा। प्रथमा (कक्षा आठ) पूर्व मध्यमा (कक्षा नौ व दस), उत्तर मध्यमा (कक्षा-11 व 12) प्रथम व द्वितीय खंड व शास्त्री (स्नातक) द्वितीय व तृतीय खंड तथा आचार्य (स्नातकोत्तर) प्रथम, द्वितीय तृतीय व चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षार्थी सात जुलाई तक ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं।

पंजीकरण का भी एक और मौका : संबद्ध कालेज अब तक कई विद्यार्थियों का पंजीकरण नहीं करा सके थे। पंजीकरण के अभाव में परीक्षा फार्म भरने पर रोक लगा दी गई है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऐसे महाविद्यालयों को छूटे हुए परीक्षार्थियों का पंजीकरण कराने का एक मौका और दे दिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन इस फैसले से सकड़ों छात्रों को राहत मिल गई।

हेल्प डेस्क गठित : किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए विश्वविद्यालय में एक बनाया गया है। इसका नंबर वेबसाइट पर दिया गया है ताकि आवश्यकता पडऩे पर महाविद्यालय हेल्प डेस्क का सहयोग ले सके।

chat bot
आपका साथी