वाराणसी में सरकारी विभागों पर 70 करोड़ रुपये बकाया, बिजली बिल ने दिया कार्रवाई का संकेत

घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को छोड़कर विभाग का पूरा ध्यान इस समय सरकारी महकमों पर टिका है। बकाया कोई लाख-दो लाख नहीं बल्कि पूरे 70 करोड़ का है। अब वसूली के लिए विभाग अभियान चलाकर लाइन काट रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 09:52 AM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 09:52 AM (IST)
वाराणसी में सरकारी विभागों पर 70 करोड़ रुपये बकाया, बिजली बिल ने दिया कार्रवाई का संकेत
घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को छोड़कर विभाग का पूरा ध्यान इस समय सरकारी महकमों पर टिका है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बिजली विभाग इन दिनों राजस्व वसूली में जुट गया है। घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को छोड़कर विभाग का पूरा ध्यान इस समय सरकारी महकमों पर टिका है। बकाया कोई लाख-दो लाख नहीं बल्कि पूरे 70 करोड़ का है। अब वसूली के लिए विभाग अभियान चलाकर लाइन काट रहा है। तो विभाग के अधिकारी अब कुछ दिन की मोहल्लत मांग रहे हैं। तो कुछ विभाग ने मुख्यालय से धन आवंटित करवाकर भुगतान के लिए चेक दिया है। बकाएदारों में सबसे अधिक बकाया शिक्षा विभाग पर है। हालांकि स्कूलों की बिजली काटने के बाद भी विभाग शांत बैठा हुआ है। बिजली विभाग की सख्ती के बाद पुलिस विभाग ने लगभग दो करोड़ का भुगतान किया है। वहीं जिला अस्पताल ने 65 लाख रुपये और शिवपुर स्वास्थ्य केंद्र ने चार लाख रुपये का भुगतान किया है।

इन विभागों पर नहीं है कोई बकाएदारी : अधीक्षण अभियंता सर्किल द्वितीय दीपक अग्रवाल ने बताया कि नगर निगम, जल संस्थान, गंगा प्रदूषण नियंत्रण ईकाई, मंडलीय अस्पताल का पर कोई बकाया नहीं है। कारण कि इन विभागों के बिल का सेटलमेंट लखनऊ से होता है।

पंचायत करे भुगतान : बिजली विभाग ने जब अभियान चलाकर सरकारी स्कूलों की बिजली काट दी है तब विभाग के अधिकारी भुगतान के लिए एक-दूसरे पर टालमटोल कर रहे हैं। सभी ब्लाक के खंड शिक्षाधिकारीयों ने प्रधानाध्यापकों को आदेश किया है कि बिजली के बिल से ग्राम प्रधान को अवगत करा दें। इसका भुगतान पंचायत स्तर पर कराएं। फिलहाल अभी इस मामले में ग्राम प्रधान और खंड शिक्षाधिकारी के मुलाकात का दौर जारी है। विभाग भुगतान होने की उम्मीद लगाए बैठा है।

सोलर से चल रहा काम : बिजली कटने के बाद ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों में सोलर पैनल से पंप, आरओ, पंखा चलाया जा रहा है। अब जब बुधवार से स्कूल खुलेंगे तब बच्चों की स्मार्ट क्लास भी सोलर पैनल से संचालित की जाएगी।

विभाग सर्किल प्रथम सर्किल द्वितीय ग्रामीण

शिक्षा 35 लाख 45 लाख 95 लाख

पुलिस 20 लाख 27 लाख 02 करोड़

स्वास्थ्य 60 लाख 45 लाख 1.5 करोड़

सेवा योजन 05 लाख 

बीएसएनएल 13 लाख 22 लाख 2.5 करोड़

नोट : पूरे वाराणसी जोन में लगभग 70 करोड़ की है बकाएदारी

chat bot
आपका साथी