पंचायतों के गठन से पहले ही झोली में आए 18 करोड़ रुपये, कोविड की रोकथाम पर होगा खर्च

जिला पंचायत राज अधिकारी शाश्‍वत आनंद सिंह ने कहा कि धनराशि शासन से जारी की जा चुकी है। धनराशि सीधे पंचातयों के खाते में जाएगी। इसके अलावा कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए भी अलग से पंचायत राज विभाग की ओर से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को राशि जारी होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:50 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 01:41 PM (IST)
पंचायतों के गठन से पहले ही झोली में आए 18 करोड़ रुपये, कोविड की रोकथाम पर होगा खर्च
जिला पंचायत राज अधिकारी शाश्‍वत आनंद सिंह ने कहा कि धनराशि शासन से जारी की जा चुकी है

वाराणसी, जेएनएन। त्र‍िस्‍तरीय पंचायत चुनाव का परिणाम घोषित हो चुका है। हालांकि अभी तक किसी ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्‍य को शपथ नहीं दिलाया जा सका है। पंचायतों का गठन भी नहीं हुआ है। इससे पूर्व शासन ने नई पंचायत के लिए 15वें वित्‍त आयेाग में 18 करोड़ रुपये आवंटित किया है। इसमें से ग्राम पंचायत के लिए 12 करोड़ रुपये तथा क्षेत्र व जिला पंचायत के लिए दो करोड़ 71 लाख की धनराशि जारी की गई है। यह धनराशि पंचायतें गांव व क्षेत्र के विकास के साथ ही कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए संसाधन जुटा सकेंगी।

जिला पंचायत राज अधिकारी शाश्‍वत आनंद सिंह ने कहा कि धनराशि शासन से जारी की जा चुकी है। धनराशि सीधे पंचातयों के खाते में जाएगी। इसके अलावा कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए भी अलग से पंचायत राज विभाग की ओर से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को राशि जारी होगी। हालांकि आवंटन की अभी जानकारी नहीं है।

बताया कि पंचायतों के पास पहले से भी पैसा है। छोटी पंचायतों के पास भी दो से ढाई लाख खाते में अपशेष हैं। इसके अलावा क्षेत्र पंचायत के खाते में भी बीस से 25 लाख रुपये है। बहुत कम पंचायतें होगी जहां पैसा नहीं होगा। फ‍िलहाल इसी राशि के इस्‍तेमाल के आदेश दिए गए हैं। गांवों में आक्‍सीमीटर की खरीद के साथ ही फागिंग व स्‍प्रे मशीन आदि का क्रय जेम्‍स पोर्टल के माध्‍यम से किया जाना है। पंचायतों को इस बाबत आदेश जारी किए जा चुके हैं। जेम्‍स पोर्टल पर खरीदने में कई पंचायतें जुटी हुई हैं।

जून में पंचायतों के गठन की उम्‍मीद

नई पंचायतों के गठन की उम्‍मीद इस माह समाप्‍त हो चुकी है। शासन से पहले आदेश था कि 15 मई को ग्राम प्रधान समेत अन्‍य पदों के विजयी प्रत्‍याशि‍यों को शपथ दिला दिया जाए लेकिन बाद में कोविड संक्रमण को देखते हुए इसे स्‍थगित कर दिया गया। बताया जा रहा है कि अब जून के प्रथम सप्‍ताह में शपथ ग्रहण की प्रक्रिया होगी। इसके बाद पंचायतों की पहली बैठक आदि आयोजन के निर्देश दिए जाएंगे। फ‍िलहाल कोविड संक्रमण को देखते हुए नई पंचायतें अपने स्‍तर से काम करना शुरू कर दी है। हालांकि कागजी कोई कार्य नहीं कर रही है लेकिन जनहित में प्रशासन का सहयोग कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी