रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल का दो दिवसीय रोटरी यूथ लीडरशिप अवार्ड 'रायला' का शुभारंभ

हर सफल व्यक्ति के पीछे उसकी कड़ी मेहनत और सेल्फ ऑनेस्टी छिपी है। अपनी क्षमता के मूल्यांकन और क्लियर विजन से युवा देश की दिशा बदलने का दमखम रखता है। यह बाते जाने माने मोटीवेटर और इंटरनेशनल ट्रेनर प्रीतम कुमार गोस्वामी ने कही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:10 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:10 AM (IST)
रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल का दो दिवसीय रोटरी यूथ लीडरशिप अवार्ड 'रायला' का शुभारंभ
हर सफल व्यक्ति के पीछे उसकी कड़ी मेहनत और सेल्फ ऑनेस्टी छिपी है।

वाराणसी, जेएनएन। सफलता विरासत में नही मिलती, हर सफल व्यक्ति के पीछे उसकी कड़ी मेहनत और सेल्फ ऑनेस्टी छिपी है। अपनी क्षमता के मूल्यांकन और क्लियर विजन से युवा देश की दिशा बदलने का दमखम रखता है। यह बाते जाने माने मोटीवेटर और इंटरनेशनल ट्रेनर प्रीतम कुमार गोस्वामी ने कही। वह शनिवार को रोटरी यूथ लीडरशिप अवार्ड 'रायला' के उदघाटन सत्र में प्रतिभागी युवाओं को सफलता के मूलमंत्र के असल मायने की जानकारी दे रहे थे। 'आज एवम कल की चुनौतियां' विषय पर आधारित व्यक्तिगत क्षमता में वृद्धि और समाजिक उत्तरदायित्व के निर्वहन चर्चा करते हुए प्रीतम कुमार गोस्वामी ने कहा कि विश्व की जनसंख्या सात सौ करोड़ है। लेकिन इनमें सफल लोगों की तादात सिर्फ हजारो में हैं। उन्होंने युवाओं से उनका सपना पूछा, अब तक की उपलब्धि जानने की कोशिश की। और अगले 25 वर्षों का लक्ष्य पूछा। बताया कि हर इंसान में क्लियारिटी होनी चाहिए। अल्बर्ट आइंस्टीन और महात्मा गांधी के अंदर ये गुण थे।

इसके पूर्व ई-रायला में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित वर्ड रोटरेक्ट चेयरमैन डा रवि बदलामनी ने युवाओं का उत्साहवर्धन किया। रायला के स्थापना वर्ष 1974 में अपनी हिस्सेदारी का अनुभव साझा किया। कहा कि संक्रमण काल में युवाओं के सामने चुनौतियां और बढ़ गई है, इससे डटकर मुकाबला करने की आवश्यकता है। इसके उपरांत रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल के तत्वावधान में आयोजित ई-रायला के दौरान वर्चुअल उपस्थित दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने युवा प्रतिभागियों को सपने देखने और उन्हे पूरा करने की नसीहत दी। कहा कि शिक्षा ग्रहण करने के बाद युवा नौकरी करने की बजाय दूसरो को रोजगार उपलब्ध कराए। उन्होंने विकासशील भारत में युवाओं के योगदान पर चर्चा की। इसके पूर्व प्रतिभागी युवाओं ने मोटीवेटर प्रीतम कुमार गोस्वामी से सवाल भी किए।

पहले दिन दस प्रतिभागियों ने 'आज और कल की चुनौतियां' विषय पर आयोजित वाक प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। रोटरी डिस्ट्रिक 3120 के मंडलाध्यक्ष डा केके श्रीवास्तव ने अतिथियों का परिचय प्राप्त कराया। पूर्व मेंटर रोटरी शैलेन्द्र जैन ने प्रतिभागी युवाओं को अशिर्वचन दिया। रो. अनिल कुमार जाजोदिया के अनुरोध पर अतिथियों ने शिक्षा से वंचित एक -एक बच्चे को गोद लेने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के पहले दिन विभिन्न क्षेत्रों से 215 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। संयोजन अध्यक्ष रो. शिशिर उपाध्याय, संयोजक रो. दिनेश गर्ग व सचिव रो. विजय कुमार शर्मा ने किया।

chat bot
आपका साथी