प्रवासी भारतीय दिवस : काशी तैयार, प्रवास के अब भी मौके बचे हुए हैं हजार

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान देश विदेश से आने वाले मेहमानों के लिए अमूमन बुकिंग हो चुकी है, तीन स्टार से ऊपर होटलों में कोई भी कमरा उपलब्ध नहीं है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 13 Dec 2018 08:12 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 07:15 AM (IST)
प्रवासी भारतीय दिवस : काशी तैयार, प्रवास के अब भी मौके बचे हुए हैं हजार
प्रवासी भारतीय दिवस : काशी तैयार, प्रवास के अब भी मौके बचे हुए हैं हजार

वाराणसी [अभिषेक शर्मा] । प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान देश विदेश से आने वाले मेहमानों के लिए होटलों की अमूमन बुकिंग हो चुकी है। तीन स्टार से ऊपर के होटलों में अब कोई भी कमरा उपलब्ध नहीं है। हालांकि टेंट हाउसों में शाही सुविधा लेने के लिए अब भी आवेदन किया जा सकता है। वहीं काशी का अतिथ्य के तौर पर होम स्टे में भी आवास का लाभ लिया जा सकता है। हालांकि सभी सेवाओं के लिए आयोजन में शामिल होने का पंजीकरण कराना आवश्यक है। हालांकि गुरुवार को इसके लिए आवेदन करने का समय एक बार फ‍िर से पंद्रह दिनों के लिए बढा दिया गया है। अब 31 दिसंबर तक आवेदन स्‍वीकार किए जाएंगे। 

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए पंजीकृत तीन स्टार से ऊपर से होटलों में अब कमरे उपलब्ध नहीं हैं। हालांकि तीन स्टार या इससे नीचे के होटलों में गुरुवार तक लगभग चार सौ कमरे बुकिंग के लिए उपलब्ध थे। जिनका किराया दो हजार रुपये से लेकर सात हजार रुपये तक तय है। वहीं दूसरे विकल्पों में टेंट हाउसों या स्विस काटेज को भी रखा गया है। जहां किराया दो हजार रुपये से लेकर दस हजार तक तय किया गया है। इनमें सुविधाओं की तस्वीरें भी आनलाइन उपलब्ध हैं। लिहाजा आयोजन में आने वाला कोई भी व्यक्ति अपने बजट में यह सेवा भी ले सकता है। इसके लिए टेंटसिटी की आधिकारिक ईमेल पर निवेदन भेजकर कोई भी स्विस काटेज की बुकिंग कर सकता है।

काशी में स्थानीय लोगों से पूर्व में प्रवासियों को ठहराने के लिए जो आवेदन मांगे गए थे वह तीसरी श्रेणी में रखे गए हैं। इसे काशी का आतिथ्य नाम दिया गया है। यहां रहने के दौरान लोग काशी के रहन सहन से भी अवगत हो सकेंगे जहां पर रहना और भोजन भी मुफ्त रखा गया है। इस श्रेणी में निजी आवास से लेकर सारनाथ के मठों ही नहीं बल्कि लॉज आदि की सेवाएं भी एसी व नॉन एसी के साथ मौजूद हैं। यह सभी सेवाएं वाराणसी डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से जांची और परखी गई हैं।

आवेदन का बढ़ गया समय : काशी में आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के अगले दो दिनों में आनलाइन आवेदन बंद होने की पूर्व में जानकारी थी। इसके लिए 15 दिसंबर की तिथि तय की गई थी मगर गुरुवार को आनलाइन आवेदन की तिथि को बढ़ा कर अब 31 दिसंबर कर दिया गया है। इसके बाद ही कुल कितने लोग आयोजन में शामिल होंगे इसकी जानकारी मिल सकेगी।

chat bot
आपका साथी