वाराणसी के डीएलडब्‍ल्‍यू अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों को रोबोट ट्राली दे रहा दवा व भोजन

डीएलडब्‍ल्‍यू DLW वाराणसी के केंद्रीय चिकित्सालय में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को रोबोट ट्राली दवा व भोजन आदि दिया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 09:40 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 02:24 AM (IST)
वाराणसी के डीएलडब्‍ल्‍यू अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों को रोबोट ट्राली दे रहा दवा व भोजन
वाराणसी के डीएलडब्‍ल्‍यू अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों को रोबोट ट्राली दे रहा दवा व भोजन

वाराणसी, जेएनएन। डीरेका DLW (डीजल रेल इंजन कारखाना) के केंद्रीय चिकित्सालय में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को रोबोट ट्राली दवा व भोजन आदि दिया जा रहा है। इसके अलावा रिमोट चालित इस यंत्र से मरीजों का हाल भी लिया जा रहा है। परिवारीजन से भी मरीज इस यंत्र के माध्यम से बात कर सकेंगे।

डीरेका के लोको डिवीजन द्वारा निर्मित रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्राली को शुक्रवार से केंद्रीय चिकित्सालय (कोविड अस्पताल लेवल-।) में संक्रमित मरीजों की सेवा के लिए समर्पित किया गया। लॉकडाउन के दौरान डीरेका लोको डिवीजन द्वारा 05 मई को केंद्रीय अस्पताल के लिए इन-हाउस डिजाइन व निर्मित रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्राली का सफल परीक्षण किया था। यह ट्राली मरीजों को दवाइयां, पानी, भोजन, चादर आदि दे सकती है। इस रोबोट ट्राली में कैमरे व माइक भी लगे हैं। इसके द्वारा मरीज डॉक्टर से बात भी कर सकते हैं और कैमरे से उसका हाल भी देख सकते हैं। रिमोट द्वारा संचालित यह ट्राली मरीजों से चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ के बीच दूरी बनाने में सहयोगी है। कोरोना महामारी के दौर में डीरेका ने मानव रहित मेडिकल ट्राली का अविष्कार किया है।

रिमोट से 10 से 15 मीटर की दूरी तय करेगा

जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि ट्राली में सुधार की कवायद चल रही है। मोबाइल एप के माध्यम से यह ट्राली रिश्तेदार और मरीज के बीच दूर से बातचीत का माध्यम भी बनेगा। रिमोट से 10 से 15 मीटर की दूरी तय करेगा। इसका चालन व दिशा नियंत्रण रिमोट द्वारा 10 से 15 मीटर की दूरी से किया जाता है। इस यंत्र लगे कैमरा से फोटो भी देखी जा सकती है। यह अधिकतम 15 किग्रा भार तक संतुलन कर सकता है। इसका उपयोग मरीज के संपर्क में आए बिना भोजन, पानी व दवा वितरण के लिए किया जा सकता है। इस यंत्र को बनाने में वर्कशॉप में स्क्रैप पड़े मैटेरियल का अधिकतम उपयोग किया गया है।

chat bot
आपका साथी