टूटे हेडलाइट वैन से चल रहा सड़क सुरक्षा अभियान, अधिकारी बोले - 'बाबू' को बुलाकर पूछता हूं

सड़क सुरक्षा अभियान सभी विभागों के लिए रस्म अदायगी रह गई है। अब किसी भी विभाग की रुचि लोगों को यातायात नियमों के बारे में जानकारी करने को नहीं रहा। यदि ऐसा होता है तो परिवहन विभाग सड़क सुरक्षा अभियान माह के तहत निकला वैन सही और दुरुस्त होता।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 10:52 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 10:52 AM (IST)
टूटे हेडलाइट वैन से चल रहा सड़क सुरक्षा अभियान, अधिकारी बोले - 'बाबू' को बुलाकर पूछता हूं
सड़क सुरक्षा अभियान सभी विभागों के लिए रस्म अदायगी रह गई है।

वाराणसी, जेएनएन। सड़क सुरक्षा अभियान सभी विभागों के लिए रस्म अदायगी रह गई है। अब किसी भी विभाग की रुचि लोगों को यातायात नियमों के बारे में जानकारी करने को नहीं रहा। यदि ऐसा होता है तो परिवहन विभाग सड़क सुरक्षा अभियान माह के तहत निकला वैन सही और दुरुस्त होता। हकीकत यह है कि परिवहन विभाग का जागरूकता वैन ही खुद अनफिट है। वैन का हेड लाइट टूटने के साथ रिफलेक्टर नहीं लगा है और उसका प्रदूषण खत्म हो गया है। सही ढंग से जांच की जाए तो अन्य कमियां भी मिलेंगी। 

सड़क पर बढ़ती दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन मंत्रालय की ओर से लगातार गाइडलाइन जारी हो रहे हैं। प्रदेश स्तर पर हर तीसरे माह कोई न कोई यातायात जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिससे हादसे कम हो लेकिन अफसर शासन की मंशा पर पानी फेर दे रहे हैं। 18 जनवरी से 17 फरवरी तक चलने वाले सड़क सुरक्षा अभियान को परिवहन विभाग ने गंभीरता से नहीं लिया। शासन का पत्र आया और जागरूकता अभियान के लिए एक मैजिक पर पोस्टर व लाउड स्पीकर लगाकर शहर में घूमने को कह दिया।

चालक को जगह-जगह की फोटो अधिकारी के वाट्सएप पर डालनी है। अधिकारी उसे आगे बढ़ा दे रहे हैं। सवाल उठता है कि दूसरों को पाठ पढ़ाने से पहले खुद नियमों का पालन करें तो ज्यादा अच्छा लगता है। इस बारे में सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) सर्वेश चतुर्वेदी से पूछा गया तो उन्होंने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। बस इतना कहा कि दिखवाता हूं। बाबू को बुलाकर पूछता हूं कि उसने सड़क सुरक्षा अभियान में मैजिक किस आधार पर लगाई है।

chat bot
आपका साथी