पूर्वांचल में भारी बारिश के बाद नदियों का बढ़ा जलस्‍तर, सोनभद्र में लौवा नदी पर रीवां-रांची आवागमन प्रभावित

नदियों का जलस्‍तर बारिश के बाद से बढ़ने लगा है नदियों का रुख पूर्वांचल में लगातार तबाही मचाने की ओर अग्रसर है। पहाड़ी नदियों में उफान का दौर शुरू हो चुका है तो दूसरी ओर वाराणसी में गंगा का जलस्‍तर एक दिन में ही 18 इंच तक बढ़ गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 12:15 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 12:15 PM (IST)
पूर्वांचल में भारी बारिश के बाद नदियों का बढ़ा जलस्‍तर, सोनभद्र में लौवा नदी पर रीवां-रांची आवागमन प्रभावित
नदियों का रुख पूर्वांचल में लगातार तबाही मचाने की ओर अग्रसर है।

वाराणसी, जेएनएन। नदियों का जलस्‍तर लगातार बारिश के बाद से बढ़ने लगा है, दूसरी ओर नदियों का रुख पूर्वांचल में लगातार तबाही मचाने की ओर अग्रसर है। पहाड़ी नदियों में उफान का दौर शुरू हो चुका है तो दूसरी ओर वाराणसी में गंगा का जलस्‍तर एक दिन में ही 18 इंच तक बढ़ गया है। दूसरी ओर अयोध्‍या में सरयू नदी चेतावनी बिंदु पार कर चुकी है तो दूसरी ओर सरयू नदी अब मऊ, आजमगढ़ और बलिया जिले में भी जल्‍द ही उफान पर नजर आएगी। लगातार बारिश के साथ ही पहाड़ों पर बर्फ पिघलने का दौर शुरू होने और पहाड़ों पर लगातार बारिश के बाद अब नदियों का रुख तेजी की ओर है।

पूर्वांचल में सोनभद्र, मीरजापुर और चंदौली में पहाड़ी नदियों का काफी वजूद है। ऐसे में नदियों का रुख लगातार बढोतरी की ओर होने से आने वाले दिनों में पानी काफी ऊपर तक आ सकता है। सोनभद्र में लौवा नदी का अस्थाई रपटा शुक्रवार तड़के बह जाने की वजह से नेशनल हाइवे 75 ई की गति थम गई। वाहनों को दुद्धी-आश्रममोड मार्ग के जरिये मूर्धवा मोड़ के लिए मोड़ा गया है। वहीं मीरजापुर में पटेहरा  सन्तनगर से सिरसी मार्ग में संतोषी नदी पर उप मुख्यमंत्री द्वारा नव निर्मित पूल में बनाया गया अस्थाई पूल (रपटा) पानी के तेज बहाव से टूट गया जिससे आवागमन पूरी तरह से बन्द हो गया है। आवागमन बंद होने से सिरसी, आषाढ़ी, राहकला, समसदिया, संतनगर के लोगों को अब 10 किलोमीटर अतिरिक्त चक्कर लगा कर घर तक पहुंचने में समस्या उत्पन्न हो गयी है।

बोले ठीकेदार- संतोषी नदी पर पुल निर्माण में वन विभाग द्वारा बराबर रोक टोक करके समस्या खड़ी की गई लोक निर्माण बिभाग भी समस्या का त्वरित निस्तारण नही किया जिससे पूल निर्माण फंस गया। अभी तक विभाग से पैसा नहींं मिला जबकि 81 लाख का बजट स्वीकृत है। -विजय यादव ठीकेदार गाजीपुर

बोले अवर अभियंता--संतोषी नदी के अस्थाई पूल(रपटा): पानी के तेज बहाव से टूट गया है प्रधान प्रकाश गिरी के सूचना पर स्थलीय सत्यापन कर बाण लगवा दिया गया है जल्द ही अस्थाई रपटा में पाइप की संख्या बढ़ा कर बोल्डर के सहारे डाला जाएगा और आवागमन यथावत हो जाएगा जिसके लिए उच्चाधिकारियों से वार्ता भी हो चुकी है। -विनेश यादव अवर अभियंता लोक निर्माण विभाग मीरजापुर।

सोनभद्र में नदी का तांडव : सोनभद्र में तमाम प्रयास के बावजूद शुक्रवार को तड़के करीब चार बजे नेशनल हाइवे 75 ई के बीड़र गांव के समीप लौवा नदी पर निर्मित अस्थाई रपटा अंततः टूट ही गया। इसके साथ ही रीवां-रांची राष्ट्रीय मार्ग की रफ्तनी भोर से ही ठप हो गई। पौ फटने के पूर्व मिली इस खबर ने प्रशासनिक खेमे में हलचल मचा दिया। उक्त अवरुध्द मार्ग के दोनों तरफ वाहनों की लगी लंबी कतार को कम करने के लिए पुलिस द्वारा दुद्धी से हाथीनाला की ओर जाने वाले वाहनों को तहसील मुख्यालय के म्योरपुर तिराहे से वाया आश्रम मोड़ होते हुए मूर्धवा की ओर भेजा जा रहा है। वही हाथीनाला से दुद्धी की ओर आने वाले वाहनों को हाथीनाला पुलिस द्वारा रेनुकूट की ओर भेजने की व्यवस्था बनाई गई है। मौके का प्रशासनिक अधिकारियों के साथ संबंधित महकमी के अभियंताओं ने जायजा लेते हुए वैकल्पिक मार्ग को युद्धस्तर पर दुरुस्त करने की रणनीति बनाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी