Right-to-Education वाराणसी के निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए अब दस जून तक का मौका

कोरोना महामारी को देखते हुए राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दस जून तक के लिए बढ़ा दी गई है। वहीं अब द्वितीय व तृतीय चरण में दाखिले के लिए लाॅटरी 15 जून को निकाली जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 06:50 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 06:50 AM (IST)
Right-to-Education वाराणसी के निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए अब दस जून तक का मौका
आरटीई के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दस जून कर दी गई है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी को देखते हुए राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दस जून तक के लिए बढ़ा दी गई है। वहीं अब द्वितीय व तृतीय चरण में दाखिले के लिए लाॅटरी 15 जून को निकाली जाएगी। पहले द्वितीय चरण की लाटरी 28 अप्रैल निकालने का लक्ष्य रखा गया था। अब द्वितीय व तृतीय चरण में संयुक्त रूप से चयनित बच्चों का दाखिला 30 जून तक निजी स्कूलों में कराने का लक्ष्य रखा गया है।

दूसरी ओर प्रथम चरण में 6875 बच्चों की सूची शुक्रवार को जारी कर दी गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से संबंधित निजी विद्यालयों चयननित बच्चों की सूची भेजी जा रही है। वहीं अभिभावकों को वाट्स-एप पर भी चयनित बच्चों की सूचना दी जा रही है। आरटीई के जिला समन्वयक विमल कुमार केशरी ने बताया कि चयनित बच्चों की सूची आरटीई के पोर्टल पर भी अपलोड है। उन्होंने अभिभावकों से बीएसए या ब्लाक के कार्यालयों में अनावश्यक दौड़ न लगाने की अपील की है। अभिभावकों से संबंधित विद्यालयों से सीधे संपर्क बच्चों का दाखिला कराने के लिए कहा है। बताया कि द्वितीय चरण में अब तक करीब 2200 अभिभावकों ने अपने बच्चों का एक से अधिक आवेदन किया है। ऐसे आवेदन निरस्त होना तय है। कहा कि द्वितीय व अंतिम चरण में आवेदन का सत्यापन 13 जून तक करने का लक्ष्य रखा गया है।

दाखिले में करे हीलाहवाली

शासन से अब तक शुल्क प्रतिपूर्ति न मिलने के कारण तमाम विद्यालय प्रथम चरण में चयनित बच्चों का दाखिला लेने में हीलाहवाली कर रहे हैं। हालांकि ऐसे विद्यालयों में अब 15 अप्रैल तक चयनित बच्चों का दाखिला लेने का निर्देश दिया गया है। दूसरी ओर कई विद्यालय पूरी तरह से बंद चल रहे हैं। कार्यालय भी नहीं खुल रहा है।

chat bot
आपका साथी