राइट-टू-एजुकेशन : वाराणसी में शुल्क प्रतिपूर्ति के नाम पर लाखों का घालमेल, उच्च स्तरीय जांच की मांग

तमाम ऐसे विद्यालयों को भी 450 रुपये शुल्क प्रतिपूर्ति स्थानांतरित कर दी गई है जिनकी फीस 450 रुपये से कम है। बीएसए की ओर से 21 विद्यालयों को नोटिस दी गई है। शुल्क प्रतिपूर्ति के नाम पर लाखों का घालमेल का होने की आशंका जताई जा रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:24 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 09:24 PM (IST)
राइट-टू-एजुकेशन : वाराणसी में शुल्क प्रतिपूर्ति के नाम पर लाखों का घालमेल, उच्च स्तरीय जांच की मांग
बीएसए की ओर से 21 विद्यालयों को नोटिस दी गई है।

वाराणसी, जेएनएन। राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत निजी विद्यालयों में मुफ्त पढ़ने वाले बच्चाें को शासन कापी-किताब व ड्रेस के लिए पांच हजार रुपये सालाना देती है। वहीं विद्यालयों को प्रति बच्चा अधिकतम 450 रुपये प्रतिमाह की दर शुल्क प्रतिपूर्ति भी देती है। दूसरी ओर तमाम ऐसे विद्यालयों को भी 450 रुपये शुल्क प्रतिपूर्ति स्थानांतरित कर दी गई है, जिनकी फीस 450 रुपये से कम है। इस मामले में बीएसए की ओर से 21 विद्यालयों को नोटिस दी गई है। वहीं शुल्क प्रतिपूर्ति के नाम पर लाखों का घालमेल का होने की आशंका जताई जा रही है।

सामाजिक कार्यकर्ता अनिल कुमार मौर्य के शिकायती पत्र के आधार पर एडी-बेसिक प्रवीण कुमार ने जांच की थी। जांच में आरोप सही मिला। उन्होंने बीएसए से ऐसे विद्यालयों से दोगुनी शुल्क प्रतिपूर्ति जमा कराने व मान्यता समाप्त करने की नोटिस भी देने का निर्देश दिया है। दूसरी ओर अनिल कुमार ने इस संबंध में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को एक बार शनिवार को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने निजी स्कूल को दी जाने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति में करोड़ों का घोटाला होने की आशंका जताई है। कहा कि जांच के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। निर्धारित शुल्क से अधिक प्रतिपूर्ति हासिल करने वाले कई विद्यालयों ने बाद में फीस कार्ड नया छपवा लिया है। ऐसे दो विद्यालयों का शुल्क चार्ट मेरे पास साक्ष्य के तौर पर मौजूद है। उन्होंने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कराने का अनुरोध किया है।

भाषण प्रतियोगिता का आनलाइन आयोजन : विश्व पर्यावरण माह के तहत काशी हिंदू विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में "पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों की भूमिका" विषयक भाषण प्रतियोगिता का आनलाइन आयोजन शनिवार को किया गया। इसमें निहारिका शुक्ला और आयुषी को प्रथम रहीं। प्रीति और निर्मलकांत पांडेय को द्वितीय और शिवांगी श्रीवास्तव, सिमरन सिंह तथा प्रगति कुमारी को तृतीय स्थान प्रदान किया गया। भाषण प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि भारत सरकार युवा कार्यक्रम मंत्रालय के क्षेत्रीय निदेशक डा. अशोक सोती ने युवाओं को संबोधित किया। इस मौके पर बतौर विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर राजेंद्र सिंह रज्जू भैया विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डा. उपेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।अतिथियों का स्वागत इकाई के कार्यक्रम समन्वयक डा. बाला लखेंद्र और धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी डा. सच्चिदानंद त्रिपाठी ने किया।

chat bot
आपका साथी