Right to Education नगर में ऑनलाइन, ग्रामीण में ऑफलाइन, आवेदन दो मार्च से तीन चरणों में

राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले का आवेदन दो मार्च से ऑनलाइन होगा। तीन चरणों में आवेदन दस जून तक किए जा सकते हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 05:14 PM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 09:29 PM (IST)
Right to Education नगर में ऑनलाइन, ग्रामीण में ऑफलाइन, आवेदन दो मार्च से तीन चरणों में
Right to Education नगर में ऑनलाइन, ग्रामीण में ऑफलाइन, आवेदन दो मार्च से तीन चरणों में

वाराणसी, जेएनएन। राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले का आवेदन दो मार्च से ऑनलाइन होगा। तीन चरणों में आवेदन दस जून तक किए जा सकते हैं। नगर के विद्यालयों में ऑनलाइन व ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में दाखिले के लिए आफलाइन आवेदन करना होगा।

निश्शुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार-2009 के तहत निजी स्कूलों में प्री-नर्सरी व कक्षा-एक में सीट के सापेक्ष 25 फीसद मुफ्त दाखिला अलाभित समूह व दुर्बल आय वर्ग के बच्चों को देने का प्रावधान है। बीएसए राकेश सिंह ने बताया कि प्रथम चरण  दो मार्च से 26 मार्च तक आवेदन किए जा सकते हैं। सत्यापन 30 मार्च तक व दाखिले के लिए लाटरी 31 मार्च को निकाली जाएगी। पहले चरण में चयनित बच्चों का दाखिला पांच अप्रैल तक कराने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं द्वितीय चरण में चार अप्रैल से 24 अप्रैल व तृतीय चरण चार मई से 10 जून तक आवेदन किए जा सकते हैं। द्वितीय चरण में चयनित बच्चों का दाखिला 11 मई तक व अंतिम चरण में चयनित बच्चों का दाखिला 15 जुलाई तक कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इन्हें मिलेगा लाभ अलाभित समूह में एसटी/एसटी व ओबीसी संवर्ग के बच्चे। दुर्बल आय वर्ग : सामान्य वर्ग के उन बच्चों को जिसके अभिभावकों की वार्षिक आय एक लाख से कम हो अथवा बीपीएल राशन कार्डधार इन प्रमाणपत्रों की पड़ेगी आवश्यकता एसटी/एसटी व ओबीसी संवर्ग के लिए तीन वर्ष के भीतर जारी जाति प्रमाणपत्र जन्म प्रमाणपत्र बच्चे के अभिभावकों का आधार कार्ड

chat bot
आपका साथी