Right to Education : वाराणसी में दाखिले के लिए 2158 आवेदन होंगे निरस्त, साफ्टवेयर के माध्यम से हुई जांच

कई अभिभावकों ने एक ही बच्चे का कई 18-18 बार आवेदन कर दिया है।

वाराणसी बीएसए कार्यालय 7028 आवेदन अग्रसारित भी कर चुका है। दूसरी ओर कई अभिभावकों ने एक ही बच्चे का कई 18-18 बार आवेदन कर दिया है। साफ्टवेयर के माध्यम से अब तक ऐसे 2158 आवेदन चिन्हित किए गए हैं।

Saurabh ChakravartyFri, 14 May 2021 07:45 AM (IST)

वाराणसी, जेएनएन। राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले आवेदन भरे जाने का क्रम जारी है। द्वितीय चरण में ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि दस जून निर्धारित है। द्वितीय चरण में अब तक 7036 अभिभावकों ने अपने बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन किया है। बीएसए कार्यालय 7028 आवेदन अग्रसारित भी कर चुका है। दूसरी ओर कई अभिभावकों ने एक ही बच्चे का कई 18-18 बार आवेदन कर दिया है। साफ्टवेयर के माध्यम से अब तक ऐसे 2158 आवेदन चिन्हित किए गए हैं। इन आवेदनों को निरस्त करने की तैयारी चल रही है। फिलहाल अावेदनों की जांच-पड़ताल जारी है।

निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए द्वितीय की लाॅटरी 15 जून को निकाली जाएगी। चयनित बच्चों का दाखिला संबंधित विद्यालयाें में 30 जून तक कराने का लक्ष्य रखा गया है। प्रथम चरण में लॉटरी के माध्यम से 6875 का चयन हुआ है। विद्यालय बंद होने के कारण अब तक बीस फीसद भी दाखिला नहीं हो सका। जिला समन्वयक विमल कुमार केशरी ने बताया कि विद्यालय बंद होने के कारण प्रथम चरण में चयनित तमाम बच्चों का दाखिला नहीं हो सका है। ऐसे में अभिभावकों को विद्यालय खुलने के बाद संबंधित संस्था से संपर्क करने का निर्देश दिया गया है। कहा कि प्रथम चरण में चयनित बच्चाें की सूची आरटीई के पोर्टल भी अपलोड है।

25 फीसद निर्धारित

निश्शुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार-2009 के तहत निजी स्कूलों में प्री-नर्सरी व कक्षा-एक में सीट के सापेक्ष 25 फीसद मुफ्त दाखिला अलाभित समूह व दुर्बल आय वर्ग के बच्चों निर्धारित करने का प्रावधान है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.