अफसरों की मनमानी से शहर को परेशानी, वाराणसी में कई स्थानों पर बगैर अनुमति खोद दी सड़क

वाराणसी में कई विकास योजनाएं तेजी से चल रही हैं लेकिन उनसे कहीं ज्यादा कार्यदायी संस्थाएं मनमानी कर रही हैं। विकास के नाम पर कार्यदायी संस्थाओं ने लोकनिर्माण विभाग से बगैर अनुमति लिए सड़कों को खोद दिया है। जहां मन कर रहा है सड़कों की खोदाई कर दे रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 07:50 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 09:49 AM (IST)
अफसरों की मनमानी से शहर को परेशानी, वाराणसी में कई स्थानों पर बगैर अनुमति खोद दी सड़क
सड़कों की मनमानी खोदाई से शहरवासियों को परेशानी हो रही।

वाराणसी, जेएनएन। शहर में कई विकास योजनाएं तेजी से चल रही हैं लेकिन उनसे कहीं ज्यादा कार्यदायी संस्थाएं मनमानी कर रही हैं। विकास के नाम पर कार्यदायी संस्थाओं ने लोकनिर्माण विभाग से बगैर अनुमति लिए सड़कों को खोद दिया है। कई बार पत्राचार होने पर भी कार्यदायी संस्थाएं बाद में सड़क कटिंग की अनुमति लेती हैं। ताजा उदाहरण है मवइया आरटीओ आफिस के पीछे गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई ने लोकनिर्माण से बिना अनुमति लिए रविवार की रात सड़क खोद दिया।

शहर में लोकनिर्माण विभाग की  कुल 46 सड़कें हैं। अंदर की ज्यादातर सड़कें नगर निगम की हैं। सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं को सड़क की खोदाई करने से पहले संबंधित विभाग से अनुमति लेनी चाहिए। संबंधित विभाग निर्धारित अवधि के लिए सड़क की खोदाई करने की अनुमति देता है लेकिन, विकास के नाम पर कार्यदायी संस्थाओं ने हद कर दी है। उन्हें जब, जहां मन कर रहा है सड़कों की खोदाई कर दे रहे हैं।

ये हैं नियम

सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं को काम शुरू करने से पहले संबंधित विभाग से सड़क कटिंग करने कीे अनुमति लेनी चाहिए। कार्यदायी संस्था द्वारा सड़क मरम्मत के लिए आने वाले खर्च (डीडी) जमा करते ही विभाग अनुमति देता है। लोकनिर्माण विभाग का दावा है कि दो घंटे में कार्यदायी संस्था को अनुमति दी जा सकती है, बशर्ते उसे शर्तों को पूरा करना होगा। विभाग पाइपलाइन लीकेज की अनुमति आवश्यक सेवा होने के चलते बाद में देता है। सिर्फ वाट्सएप पर अधिकारी को सूचना देनी होती है। 

यह विभाग कर रहे कार्य

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई, आइपीडीएस, नगर निगम, जलकल संस्थान और कई मोबाइल नेटवर्क कंपनियां आदि।

यहां खोद दी सड़क

जेपी मेहता इंटर कालेज, पन्नालाल उपकेंद्र, शिवपुर पुरानी चुंगी। पांडेयपुर चौराहे से ङ्क्षरग रोड के बीच छह स्थानों पर, अलईपुर, गोलगड्डा आदि स्थानों पर सड़कें बिना अनुमति के खोदी गई हैं।

प्रशासन के सामने हो चुकी पंचायत

बिना अनुमति सड़क की खोदाई करने को लेकर जिला प्रशासन की बैठक में लोकनिर्माण विभाग और कार्यदायी संस्थाओं के बीच पंचायत हो चुकी है।

बिना अनुमति सड़क की खोदाई होने से परेशानी होती है

विकास कार्य के लिए सड़क कटिंग की अनुमति एक निर्धारित अवधि के लिए दी जाती है। उसी हिसाब से सड़क बनाई जाती है। बिना अनुमति सड़क की खोदाई होने से परेशानी होती है।

-सुग्रीव राम, अधिशासी अभियंता लोकनिर्माण विभाग

chat bot
आपका साथी