Republic Day 2021 In Varanasi : कोहरे और ठंड के बीच उल्‍लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

Republic Day 2021 In Varanasi Republic Day 2021 घने कोहरे और ठंड के बीच आज मंगलवार को वाराणसी में 72वां गणतंत्र दिवस उल्‍लास के साथ मनाया गया है। आज कई स्‍थानों पर इससे जुड़े अनेक कार्यक्रम भी हुए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 10:18 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 10:43 AM (IST)
Republic Day 2021 In Varanasi : कोहरे और ठंड के बीच उल्‍लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस
वाराणसी के पुलिस लाइन में झंडारोहण के पश्चात पुलिस परेड का आयोजन हुआ।

वाराणसी, जेएनएन। Republic Day 2021 घने कोहरे और ठंड के बीच आज मंगलवार को वाराणसी में 72वां गणतंत्र दिवस उल्‍लास के साथ मनाया गया है। आज कई स्‍थानों पर इससे जुड़े कार्यक्रम भी हुुुए हैं। 15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस भले ही कोरोना वायरस के खौफ और पाबंदियों के साथ मनाया गया हो, लेकिन गणतंत्र दिवस कोरोना के खौफ से मुक्त होगा। हालांकि कोरोना से बचाव के लिए सभी उपाय किए जाएंगे, लेकिन किसी भी स्थान के कार्यक्रम पर कोई बंदिश नहीं रही। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर ही सभी सरकारी कार्यालयों के साथ ही शहर में कई स्थानों पर महापुरुषों और शहीदों की प्रतिमाओं को रंगबिरंगी रोशनी से नहला दिया गया।

कमिश्नरी दफ्तर में इस बार ध्वजारोहण का मौका एएनएम ज्योति सिंह को दिया गया। जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में 90 वर्ष से ऊपर के स्वतंत्रता सेनानियों को उनके घर जाकर अफसर सम्मानित करेंगे। पुलिस लाइन में झंडारोहण के पश्चात पुलिस परेड का आयोजन हुआ। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में नगर विकास एवं जनपद के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन सलामी ली।

गणतंत्र दिवस समारोह पूरे जनपद में सुव्यवस्थित ढंग से सादगी एवं उत्साहपूर्वक मनाया जा रहा है। सुबह 8.30 बजे सरकारी भवनों पर झंडा अभिवादन हुआ और इस अवसर पर भारतीय संविधान उल्लिखित संकल्प के स्मरण लथा राष्ट्रगान के गायन की व्यवस्था की गई। शिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रध्वज प्रातः 10 बजे फहराया जाना शुरू हुआ। कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए आयोजन किया जा रहा है। गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर राष्ट्रीय एकता अखण्डता, धर्म निरपेक्षता और सामप्रदायिक सौहार्द की भावना को बलवती बनाने पर बल दिया जा रहा है। समस्त शिक्षण संस्थाओं में इस अवसर पर ऐसे कार्यकम का आयोजन जारी है, जिसमें राष्ट्रगान 'जन-गण-मन का सामूहिक गायन भी सम्मिलित हो रहा है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्थानीय पुलिस लाइन में झंडारोहण के पश्चात भव्य पुलिस परेड का आयोजन किया गया। प्रातः 6 बजे सिगरा स्टेडियम में पांच किलोमीटर की दौड़ रेस का आयोजन भी किया गया।

कमिश्नरी दफ्तर में इस बार ध्वजारोहण का मौका एएनएम ज्योति सिंह को दिया गया। जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में 90 वर्ष से ऊपर के स्वतंत्रता सेनानियों को उनके घर जाकर अफसर सम्मानित करेंगे। इसकी जिम्मेदारी मजिस्ट्रेटों को दी गई है। सुबह छह बजे सिगरा स्टेडियम में पांच किलोमीटर की दौड़ भी आयोजित होगी। हालांकि बीएचयू में इस बार झांकियां नहीं निकाली जाएंगी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में सुबह दस बजे ध्वजारोहण हुआ।

chat bot
आपका साथी