Republic Day 2021 In Varanasi : शैक्षिक संस्थानों में शान से फहराया झंडा, निकाली तिरंगा यात्रा

वाराणसी में 72वां गणतंत्र दिवस पर बुधवार को शैक्षिक संस्थानों में भी हर्षोल्लास से मनाया गया। प्रथमिक से लगायत विश्वविद्यालयों में शान से तिरंगा फहराया गया। इस दौरान राष्ट्रगान व देशभक्ति गीत गूंजते रहे। छात्र-छात्राओं ने तिरंगा यात्रा निकाली। कोविड के प्रकोप के चलते सांस्कृति कार्यक्रम नहीं हुए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 03:19 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 03:19 PM (IST)
Republic Day 2021 In Varanasi : शैक्षिक संस्थानों में शान से फहराया झंडा, निकाली तिरंगा यात्रा
गणतंत्र दिवस पर पंतप्रशासिन भवन पर झंडा फहराने के बाद बोलते काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो टीएन सिंह।

वाराणसी, जेएनएन। जनपद में 72वां गणतंत्र दिवस पर बुधवार को शैक्षिक संस्थानों में भी हर्षोल्लास से मनाया गया। प्रथमिक से लगायत विश्वविद्यालयों में शान से तिरंगा फहराया गया। इस दौरान राष्ट्रगान व देशभक्ति गीत गूंजते रहे। छात्र-छात्राओं ने तिरंगा यात्रा निकाली। हालांकि कोविड के प्रकोप के चलते इस पर ज्यादातर शैक्षिक संस्थानों में सांस्कृति कार्यक्रम नहीं हुए।

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के पंत प्रशासनिक भवन पर कुलपति प्रो. टीएन सिंह ने तिरंगा फहराया। एनसीसी के कैडेटों ने तिरंगें को सलामी दी। इस मौके पर प्रो. टीएन सिंह ने कहा कि देश की स्वतंत्रता आंदोलन में विद्यापीठ की भूमिका अहम रही। यहां के अध्यापकाें व विद्यार्थियों में स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया। उधर संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल ने ऐतिहासिक मुख्य भवन के समक्ष झंडारोहण किया। इस मौके कुलपति ने एनसीसी परेड व फ्लैग मार्च का निरीक्षण किया। समारोह में उन्होंने पर उन्होंने 11 उत्कृष्ट कर्मचारियों को सम्मनित भी किया। वहीं मिशन शक्ति के तहत इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में  राजकीय बालिका इण्टर कालेज (मलदहिया) की कक्षा-नौ की छात्रा कुमारी अंशिका सिंह तिरंगा फहराया। यही नहीं एक दिन ने लिए अंशिका ने डीआइओएस की भी बनीं। इस दौरान वह कार्यालय की उपस्थित पजिका का भी अवलोकन की तथा कर्मचारियों के कार्यालय के कामकाज की जानकारी भी ली। इस दौरान डीआइओएस डा. विजय प्रकाश सिंह, सह जिला विद्यालय निरीक्षक शिव पूजन द्विवेदी, वित्त एव लेखाधिकारी सन्तोष कुमार, पुस्तकालयाध्यक्ष कंचन सिंह परिहार सहित कार्यालय कॆ समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे। इस क्रम में यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में अपर सचिव सतीश सिंह, संयुक्त निदेशक कार्यालय में जेडी अजय कुमार द्विवेदी, डीडीआर दफ्तर पर ओंकार शुक्ल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में बीएसए राकेश सिंह ने तिरंगा फहराया। उदय प्रताप महाविद्यालय, उदय प्रताप इंटर कालेज, हरिश्चंद्र पीजी कालेज, राजकीय क्वींस इंटर कालेज, आर्यमहिला इंटर कालेज, कस्तूरबा बालिका इंटर कालेज, निवेदिता इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज, राजकीय आयुर्वेद इंटर कालेज सहित अन्य स्कूल-कालेजों में भी पूरे उत्साह से तिरंगा फहराया गया।

chat bot
आपका साथी