रविदास जयंती पर्व के लिए सीर गोवर्धन में बढ़ने लगी रंगत, सजी संगत, जमने लगी पंगत

श्रम साधक संत रविदास की जयंती की घडिय़ां नजदीक आने के साथ उनकी स्थली सीर गोवर्धनपुर में रंगत बढऩे लगी है। संगत तो कई दिनों से सज रही, पंगत भी जमने लगी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 15 Feb 2019 10:56 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 10:05 AM (IST)
रविदास जयंती पर्व के लिए सीर गोवर्धन में बढ़ने लगी रंगत, सजी संगत, जमने लगी पंगत
रविदास जयंती पर्व के लिए सीर गोवर्धन में बढ़ने लगी रंगत, सजी संगत, जमने लगी पंगत

वाराणसी, जेएनएन। श्रम साधक संत रविदास की जयंती की घडिय़ां नजदीक आने के साथ उनकी स्थली सीर गोवर्धनपुर में रंगत बढऩे लगी है। संगत तो कई दिनों से सज रही, पंगत भी जमने लगी है। भक्तों पर मानो सेवा का पुण्य बटोरने की खुमारी छाई और अब डेरा सच्च खंड बल्लां जालंधर के गद्दीनशीन संत निरंजन दास के अगवानी की तैयारी है। बेगमपुरा स्पेशल ट्रेन से शनिवार को उनकी अगुवाई में तीन हजार भक्तों का जत्था गुरु धाम का रूख करेगा। रविवार दोपहर बाद कैंट रेलवे स्टेशन से लेकर सीर तक गुरु भक्ति के रंग में रंग जाएगा। इसमें देश भर से श्रद्धालु होंगे विदेशों में रह रहे अनुयायी भी खींचे चले आएंगे।

सोमवार शाम संत रविदास पार्क में टिमटिम दीप ज्योति प्रज्जवलित कर आतिशबाजी से रंग भर उत्सव का औपचारिक आगाज होगा और हर ओर रविदास मय हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरी बार इस उत्सव में शामिल होने से उत्सव का रंग और भी चटख होने जा रहा है। इसे देखते हुए प्रशासन के साथ ही दो कदम आगे बढ़ सेवादारों का दल भी तैयारियों में रात-दिन का फर्क भुला रहा है। पंडाल सजाने, रसोई पकाने से लेकर साफ-सफाई तक सक्रियता दिखा रहा है। संत निरंजन दास के नेतृत्व में आया जत्था गुरु जन्मोत्सव मनाने के बाद 20 को ट्रेन से अपने अपने धाम के लिए प्रस्थान करेगा।

संत रविदास जयंती पर उनकी जन्म स्थली सीर गोवर्धन में बसपा बढ़ चढ़ कर भागीदारी करती नजर आएगी। पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती की ओर से इस संबंध में निर्देशानुसार शुक्रवार को तैयारियों का खाका खींचा गया। संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती सीरगोवर्धन में 19 फरवरी को बहुजन समाज पार्टी के तत्वावधान में हर्षोल्लास पूर्वक मनाने पर विचार विमर्श किया गया । बसपा इस बार बढ़-चढ़ कर भागीदारी करेगी। उसका उल्लास सीर गोवर्धन तक नजर आएगा। मंडल कार्यालय अशोक नगर कालोनी वाराणसी में बहुजन समाज पार्टी वाराणसी की जिला स्तरीय कार्यकर्ता बैठक हुई जिसके मुख्य अतिथि राजेश भारती जी, मुख्य जोन इंचार्ज रहे। मुख्य अतिथि राजेश भारती ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी जातिविहीन, समतामूलक समाज की स्थापना करना चाहते थे। 

chat bot
आपका साथी