वाराणसी में सिंधिया घाट का रत्नेश्वर महादेव मंदिर जिसे पीएम नरेंद्र मोदी भी मानते हैं विशेष आकर्षण

सिंधिया घाट का सबसे बड़ा आकर्षण रत्नेश्वर महादेव मंदिर है। दोषपूर्ण निर्माण होने के कारण यहां भले ही पूजा-अर्चना न होती हो मगर शिल्प और बनावट की दृष्टि से यह सैलानियों के आकर्षण का बड़ा केंद्र है। कुछ वर्ष पूर्व आकाशीय बिजली गिरने के बाद भी इसे क्षति नहीं पहुंची।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:48 PM (IST)
वाराणसी में सिंधिया घाट का रत्नेश्वर महादेव मंदिर जिसे पीएम नरेंद्र मोदी भी मानते हैं विशेष आकर्षण
सिंधिया घाट का सबसे बड़ा आकर्षण रत्नेश्वर महादेव मंदिर है।

वाराणसी, जेएनएन। सिंधिया घाट का सबसे बड़ा आकर्षण रत्नेश्वर महादेव मंदिर है। दोषपूर्ण निर्माण होने के कारण यहां भले ही पूजा-अर्चना न होती हो, मगर शिल्प और बनावट की दृष्टि से यह सैलानियों के आकर्षण का बड़ा केंद्र है। कुछ वर्ष पूर्व आकाशीय बिजली गिरने के बाद भी इसे क्षति नहीं पहुंची। साल के छह माह यह पानी में डूबा रहता है, खासकर बारिश के तीन माह तो सिर्फ शिखर नजर आता है। यह मंदिर पीसा की मशहूर मीनार से अधिक कोण (लगभग 9 डिग्री) पर झुका हुआ माना गया है।

I surely can. :)

Had shared this picture a few years ago.

This is Kashi's Ratneshwar Mahadev Temple, in its full glory. https://t.co/xp3u9iF1rH" rel="nofollow https://t.co/7NkPccOeYj" rel="nofollow— Narendra Modi (@narendramodi) January 15, 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ट्विटर पर मिली एक चुनौती को न केवल स्वीकार किया बल्कि सही जबाव देकर सब को चकित कर दिया। पीएम का यह ट्वीट अब खूब वायरल हो रहा है। ट्विटर पर दुनिया के सबसे मशहूर नेताओं में से एक मोदी के इस प्लेटफार्म पर 6.48 करोड़ फालोअर हैंं। हर दिन वे एक-दो ट्वीट पर प्रतिक्रिया भी देते हैैं। शुक्रवार को लॉस्ट टेंपल अकाउंट पर एक फोटो पोस्ट की गई। फोटो में एक घाट के साथ मंदिर और गंगा आरती दृश्य दिख रहा है। इसके साथ मार्क ट्वेन के भारत के बारे में व्यक्त किए गए मशहूर उद्गार को भी लिखा गया है। ट्वेन ने भारत के लिए कभी कहा था कि इतिहास से भी पुराना, परंपराओं से भी पुराना, किंवदंतियों से भी पुराना और उन सबको साथ रखकर उसके दोगुने से भी पुराना है भारत। इसके बाद पूछा गया कि क्या आप इसे पहचान सकते हैैं। 

इस पर प्रधानमंत्री ने जवाब दिया मैं इसे अवश्य पहचान सकता हूं। कुछ साल पहले मैंने यह फोटो शेयर की थी। यह काशी का गौरवशाली रत्नेश्वर महादेव मंदिर है। इसके साथ प्रधानमंत्री ने अपने 4 नवंबर 2017 के ट्वीट को शेयर किया जिसमें देव दीपावली पर काशी का यही घाट जगमगाता नजर आ रहा है। 

यह भी पढें : 'Incredible India' का पोस्‍टर बना रत्‍नेश्‍वर महादेव मंदिर, पीसा की झुकी हुई मीनार से होती है तुलना

chat bot
आपका साथी