मऊ में राशन कार्डधारकों को खाद्यान्न रखने को मिलेगा बैग, शासन की तरफ से जिला प्रशासन को जारी किया गया आदेश

मऊ के राशनकार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले है। शासन की तरफ से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान्न रखने के लिए अब बैग भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए शासन की तरफ से जिला प्रशासन को फरमान जारी कर दिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 05:30 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 05:30 PM (IST)
मऊ में राशन कार्डधारकों को खाद्यान्न रखने को मिलेगा बैग, शासन की तरफ से जिला प्रशासन को जारी किया गया आदेश
खाद्यान्न रखने के लिए अब बैग भी उपलब्ध कराया जाएगा।

मऊ, जागरण संवाददाता। जनपद के राशनकार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले है। शासन की तरफ से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान्न रखने के लिए अब बैग भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए शासन की तरफ से जिला प्रशासन को फरमान जारी कर दिया गया है। जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल ने अपर जिलाधिकारी केहरी सिंह को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। अगस्त माह तक हर हाल में सभी कोटेदारों तक बैग पहुंचा दिया जाएगा। इसके बाद राशन कार्डधारकों को वितरण किया जाना है। वितरण के लिए संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को बुलाकर बकायदा लाभार्थी को बैग प्रदान किया जाएगा। शासन के इस निर्णय से जनपद के उपभोक्तओं में खुशी व्याप्त है।

जनपद में कुल 1038 कोटेदार है। कुल राशन कार्डोंं की संख्या 3,76,625 है। इसमें पात्र गृहस्थी के 3,20,462 व अंत्योदय के 56163 राशनकार्ड धारक हैं। कुल यूनिट 16,48,201 हैं। इसमें पात्र गृहस्थी की 14,49,491 व अंत्योदय कार्ड की 198710 यूनिट हैं। जून माह से पहले हफ्ते में अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को निश्शुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। जुलाई में भी निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है। खाद्यान्न लेने के लिए उपभोक्ताओं को अपने घर से बोरा लाना पड़ता था। अब शासन की तरफ से सभी उपभोक्ताओं को मजबूत वाला बैग देने का निर्णय लिया गया है। ताकि उनको खाद्यान्न कोटेदारों के यहां से घर ले जाने में दिक्कत न हो। इसके देखते हुए जिला पूर्ति अधिकारी व जिला सूचना अधिकारी को संयुक्त रूप से वितरण हेतु बैग उपलब्ध कराया जाएगा। चूंकि जनता से सीधे जुड़ा हुआ यह मामला है। इसलिए इसके लिए नोडल अधिकारी की तैनात भी की गई है। ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत उपभोक्ताओं को न हो।

अभी बैग शासन की तरफ से नहीं आया

शासन की तरफ से आदेश आ गया है। आदेश से सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अवगत कराया जा चुका है। अभी बैग शासन की तरफ से नहीं आया है। आने के बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- शरद सिंह, प्रभारी डीएसओ मऊ।

chat bot
आपका साथी