आजमगढ़ में रामलीला के मंच पर नर्तकियों के ठुमकों संग गूंजा - 'पतली कमर लंबे बाल, हाय रे अल्‍ला...'

आजमगढ़ में रामलीला के मंच पर अश्लीलता परोसने का मामला सामने आया है। मंच पर नर्तकियां ठुमके लगाती नजर आ रही हैं। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आ गई है। पुलिस ने समिति से जुड़े एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर चालान कर दिया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 02:22 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 02:22 PM (IST)
आजमगढ़ में रामलीला के मंच पर नर्तकियों के ठुमकों संग गूंजा - 'पतली कमर लंबे बाल, हाय रे अल्‍ला...'
आजमगढ़ में रामलीला के मंच पर अश्लीलता परोसने का मामला सामने आया है।

आजमगढ़, जागरण संवाददाता। जिले में रामलीला के मंच पर अभद्र गीतों संग नर्तकियों के ठुमके क्‍या वायरल हुए पुलिस के मानो होश ही उड़ गए। जिले में पूर्व में भी आयोजन के मामले सामने आते रहे हैं मगर रामलीला के मंच पर यह ठुमके कुछ इस कदर वायरल हुए कि आयोजन की मंशा को लेकर लोगों के बीच रामनलीला का मंच मानो रासलीला का मंच बन गया। दरअसल आयोजक लोगों की भारी जुटान की मंशा से रामलीला के मंच पर नर्तकियों से ठुमके लगवाने के लिए गीत संगीत का भी कार्यक्रम रख दिए। मामला तब अधिक बिगड़ गया जब रामलीला के मंच पर मर्यादा तार तार नजर आने लगी। देखते ही देखते आयोजन के वीडियो इंटरनेट मीडिया पर ऐसे वायरल हुए कि लोगों ने मंच की मर्यादा पर टिप्‍पणी तक करना शुरू कर दिया।

आयोजन के बारे में जानकारी होने के बाद पुलिस के भी होश उड़ गए और आनन फानन मुकदमा लिखकर कार्रवाई भी शुरू कर दी। हालांकि, आयोजन को बंद नहीं किया गया बल्कि समिति के अध्यक्ष से लिखवाया गया कि अब आयोजन में डांस नहीं होगा। पहले की ही तरह मंचन पुलिस की निगरानी में चलता रहेगा। इसके बाद पुलिस और प्रशासन ने राहत की सांस ली है। रामलीला के मंच पर अश्लीलता परोसने का मामला सामने आया है। रामलीला के मंच पर नर्तकियां ठुमके लगाती नजर आ रही हैं। इस तरह का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आ गई है। पुलिस ने समिति से जुड़े एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर चालान कर दिया है।

पुलिस की इस कार्रवाई को लेकर समिति के लोगों में आक्रोश दिखा। कहा कि यह पहली बार नहीं हुआ, बल्कि पहले से होता आ रहा है, लेकिन पुलिस उनकी बात से समत नहीं हुई। अध्यक्ष से लिखवाकर ले लिया कि आगे से डांस नहीं होगा। पुलिस समय-समय पर गांव में पहुंचकर निगरानी भी करेगी। मामला जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के अमुआरी नारायनपुर गांव का है, जहां रामलीला का मंचन किया जा रहा है। इस दौरान मंच पर नर्तकियाें ने भोजपुरी गीतों पर जमकर ठुमके लगाए।

देशभर में शारदीय नवरात्र पर रामलीला का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के अमुआरी नारानणपुर गांव में भी रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान लोगों के मनोरंजन के लिए नर्तकियों को भी बुलाया गया है, जो रामलीला के मंच पर जमकर ठुमके लगा रही थीं। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने मामले का संज्ञान लिया, तो आयोजन से जुड़े एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया। प्रभारी निरीक्षक दिनेश कुमार यादव ने बताया कि अध्यक्ष से लिखवाकर ले लिया गया है कि केवल मंचन होगा, नर्तकियों का डांस नहीं होगा। एक व्यक्ति का चालान किया गया है और रात में पुलिस निगरानी भी करेगी कि डांस बंद हुआ या नहीं।

chat bot
आपका साथी