पीएम मोदी की काशी में रामजन्‍मभूमि पूजन का छाया उत्‍साह, मंदिरों में पूजा के बाद प्रसाद वितरण

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अयोध्‍या के राम जन्‍म भूमि पूजन को लेकर एक दिन पूर्व से ही आस्‍थावानों का उत्‍साह चरम पर नजर आया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 02:36 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 04:30 PM (IST)
पीएम मोदी की काशी में रामजन्‍मभूमि पूजन का छाया उत्‍साह, मंदिरों में पूजा के बाद प्रसाद वितरण
पीएम मोदी की काशी में रामजन्‍मभूमि पूजन का छाया उत्‍साह, मंदिरों में पूजा के बाद प्रसाद वितरण

वाराणसी, जेएनएन। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अयोध्‍या के राम जन्‍म भूमि पूजन को लेकर एक दिन पूर्व से ही आस्‍थावानों का उत्‍साह चरम पर नजर आया। काशी से भी कई दिग्‍गज जहां अयाेध्‍या में हुए आयोजन में शामिल हुए वहीं न जा पाने वालों ने टीवी पर ही आयोजन का प्रसारण देखकर खुशियां मनाईं। भूमि पूूूूजन के दौरान काशी में आस्‍था का कोई ओर छोर नहीं रहा। हर मंदिर हर शिवाले पर हर हर महादेव और जय श्री राम के बाेल ने काशी से राम के नेह का नाता जाेड़ दिया।  

काशी से गया ताम्रपत्र

कांची मठ की ओर से अयोध्या में रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के निमित्त आयोजित भूमि पूजन समारोह को समर्पित किया गया ताम्र पत्र भेजा गया है। इसे शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती के निर्देशानुसार वाराणसी मठ प्रबंधक सुब्रह्मण्यम मणि ने काशी में बनवाया। इसेे लेकर दो अगस्त की रात ही वह अयोध्या पहुंचे थे। सुबह कांचीपुरम से आई पंचरत्न की पुड़िया, शंकु, ताम्र पत्र आदि का अयोध्या स्थित कांची मठ में पूजन किया गया और शंकराचार्य के प्रतिनिधि के तौर पर सुब्रह्मण्यम मणि लेकर उत्सव स्थल पहुंचे थे।

काशी में कड़ी सुरक्षा

दूसरी ओर सुरक्षा कारणों से घाट से लेकर बाबा दरबार तक सुरक्षा बल चहलकदमी करते रहे और संकट मोचन मंदिर की बैरिकेडिंग कर फोर्स का कड़ा पहरा बैठा दिया गया। शहर केे प्रमुुुुख मंदिरों और धार्मिक स्‍थलों पर कड़ी सुरक्षा नजर आई तो आस्‍थावानों ने भी कड़ी सुरक्षा में ही मंदिर में दर्शन पूजन कर विश्‍व कल्‍याण की कामना की। हिंदुओं के साथ मुस्लिमों ने भी इस मौके पर एक दूसरे का मुह मीठा कराकर अपनी खुशियां साझा कर काशी की सांझी विरासत की तस्‍वीर पेश की।

शहर में उत्‍सव

शहर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक चौबंद करने के बाद कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी और एसपी सिटी ने गाेेदौलिया पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान हर आनेेजाने वाले पर कड़ी निगाह रखी गई तो कड़ी सुरक्षा जांच के बाद ही लोगों को मंदिर में जाने की अनुमति मिली। मंदिरों में लोगों ने भजन कीर्तन आरती की और जमकर खुशियां बनायीं। 

खडे होकर आयोजन देखा

इस दौरान काशीवासी टीवी सेट पर भूमि पूजन को देखते रहे और मंत्रोच्‍चार संग हर हर महादेव और जय श्रीराम की गूंज काशी की फ‍िजां में राम रस कानों में घोलती नजर आई। टीवी शोरूमों में भी संचालकों ने पर्याप्‍त दूरी बनाकर लोगों को आयोजन देखने का मौका दिया तो कई कर्मचारी दुकान की टीवी पर ही चिपके रहे। 

श्री नरसिंह मठ के श्री राम दरबार में भव्य पूजन एवं श्रृंगार

श्री राम जन्मभूमि आंदोलन में करोड़ों हिंदुओं द्वारा पूजित श्री राम दरबार की भव्य प्रतिमा अशोक सिंघल की इच्छा के अनुसार मणिकर्णिका घाट स्थित काशी के ऐतिहासिक श्री नरसिंह मठ में स्थापित किया गया है जहां पर प्रतिदिन वैदिक बटुकोंं द्वारा पूजन अर्चन किया जाता है। बुधवार को श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर श्री राम दरबार की प्रतिमा का वैदिक मंत्रों द्वारा पूजन अर्चन तथा श्रृंगार युवा वैदिक विद्वान आचार्य मोहित पांडे के द्वारा किया गया। प्रारंभ में श्री गणेश पूजन एवं श्री नरसिंह भगवान की प्राचीन प्रतिमा तथा योगीराज स्वामी नरसिंह भारती जी महाराज की जीवित समाधि का साविधि पूर्वक पूजन अर्चन किया गया। 

chat bot
आपका साथी