गाजीपुर में मगध एक्सप्रेस गुजरने के बाद दो हिस्सों में टूटी रेल पटरी, टला बड़ा रेल हादसा

पूर्वांचल में रेल पटरियों के टूटने व चटकने का सिलसिला शुरू हो गया है। रविवार की रात 815 बजे उसिया रेल फाटक के पश्चिम तरफ अप मगध एक्सप्रेस ट्रेन गुजरने के बाद 60 किलों की रेल पटरी टूट कर दो हिस्सों में बंट गयी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:45 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:45 AM (IST)
गाजीपुर में मगध एक्सप्रेस गुजरने के बाद दो हिस्सों में टूटी रेल पटरी, टला बड़ा रेल हादसा
सर्दी के साथ ही पूर्वांचल में रेल पटरियों के टूटने व चटकने का सिलसिला शुरू हो गया है।

गाजीपुर, जागरण संवाददाता। ठंड ने अभी पूरी तरह से पांव भी नहीं पसारा है लेकिन रेल पटरियों के टूटने व चटकने का सिलसिला शुरू हो गया है। रविवार की रात 8:15 बजे उसिया रेल फाटक के पश्चिम तरफ अप मगध एक्सप्रेस ट्रेन गुजरने के बाद 60 किलों की रेल पटरी टूट कर दो हिस्सों में बंट गयी। संयोग ठीक रहा कि ग्रामीणों की नजर टूटी रेल पटरी पर पड़ी और उन्होंने गेटमैन मोहम्मद महमूद अंसारी को तत्काल इसकी जानकारी दी।गेटमैन ने पटरी टूटने की सूचना दिलदारनगर स्टेशन को दी वहां से नियंत्रण कक्ष को देकर भदौरा स्टेशन पर प्रथम स्वत्रंत्रता सेनानी सुपर फास्ट एक्स को रोका गया। कंट्रोल की सूचना पर पहुँचे गहमर रेल पथ विभाग के कर्मचारियों ने टूटी पटरी को रात 9 बजे दुरुस्त किया तब जाकर काशन के सहारे 30 किमी की रफ्तार में ट्रेन आगे की ओर रवाना हुई।

दानापुर मंडल के पटना - डीडीयू रेल खंड के उसिया रेलवे स्टेशन पर अप लाइन में इस्लामपुर से नई दिल्ली जा रही मगध एक्सप्रेस ट्रेन के गुजरने के बाद पश्चिम तरफ रेल पटरी टूट कर दो हिस्सों में बंट गयी।ट्रेन गुजरने के बाद ग्रामीणों की नजर टूटी रेल पटरी पर पड़ गयी और उन्होंने इसकी जानकारी गेटमैन मोहम्मद महमूद अंसारी को दी।गेटमैन ने तत्काल रेल पटरी टूटने की सूचना ऑन डियूटी स्टेशन अधीक्षक नफीस अहमद खां को दी तो उन्होंने दानापुर नियंत्रण कक्ष को सूचना से अवगत कराया तो नियंत्रण कक्ष में खलबली मच गई आनन फानन में प्रथम स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस को भदौरा स्टेशन पर रोका गया। सूचना पाकर गहमर रेल पथ विभाग के कर्मचारी भी मौके पर पहुंचे और टूटी रेल पटरी पर वलैंप बांधकर रात 9 बजे परिचालन को बहाल किया तो 02309 पटना नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्स,सम्पूर्ण क्रांति एक्स व प्रथम स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, संघमित्रा एक्सप्रेस ट्रेन को 30 किमी काशन से चलाया गया। इस सम्बन्ध में दानापुर के जनसम्पर्क अधिकारी संजय प्रसाद ने बताया कि अप मे उसियां स्टेशन के पास रेल पटरी चटकने के कारण विभिन्न ट्रेनो को काशन के सहारे चलाया गया।स्टेशन अधीक्षक नफीस अहमद खां ने बताया कि उसिया गांव के पास पटरी टूटने से अप लाइन में एक घंटा ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। 

दो हिस्सों में बंट गयी थी पटरी : अप लाइन में मगध एक्सप्रेस ट्रेन गुजरने के बाद उसिया गांव के पास दो हिस्सों में रेल पटरी टूट गयी।अगर टूटी पटरी पर ग्रामीणों की नजर पड़ गयी नहीं तो प्रथम स्वत्रंता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो सकती थी।हालांकि जब गहमर रेल पथ निरीक्षक से कितने एमएम में पटरी टूटने के बारे में पूछा गया तो वह कुछ बता नहीं सके।

13 अक्टूबर को भी चटकी थी पटरी : पूर्व मध्य रेलवे दानापुर मंडल के बक्सर-डीडीयू रेल खंड के दिलदारनगर रेलवे स्टेशन के पूरब तरफ बीते 13 अक्टूबर को डाउन लाइन में उपासना एक्सप्रेस ट्रेन गुजरने के बाद रेल पटरी चटक गयी। संयोग अच्छा रहा कि चटकी पटरी से गुजरी उपासना एक्सप्रेस की रफ्तार कम होने के कारण कोई हादसा नहीं हुआ। स्टेशन की सूचना पाकर पहुंचे रेल कर्मियों ने चटकी पटरी पर वलैंप बांधकर पटरी को दुरुस्त किया।तब जाकर काशन 30 किमी की रफ्तार से ट्रेनों को आगे की ओर बढ़ाया गया।

chat bot
आपका साथी