वाराणसी में एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों की होगी बिजली की व्यवस्था : पीयूष गोयल

रेल और वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के सभी रेलवे स्टेशनों की लाइटिंग व्यवस्था एयरपोर्ट की तर्ज पर की जाए।

By Edited By: Publish:Sun, 15 Mar 2020 02:55 AM (IST) Updated:Sun, 15 Mar 2020 03:26 PM (IST)
वाराणसी में एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों की होगी बिजली की व्यवस्था : पीयूष गोयल
वाराणसी में एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों की होगी बिजली की व्यवस्था : पीयूष गोयल

वाराणसी, जेएनएन। रेल, वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने वाराणसी में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के सभी रेलवे स्टेशनों की लाइटिंग व्यवस्था एयरपोर्ट की तर्ज पर की जाए। तय समय पर ट्रेनों का परिचालन कराएं। उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे की व्यवस्थाओं की सराहना की। कहा कि इस महामारी के फैलाव को रोकने के लिए रेल कर्मी महती भूमिका निभाएं। उन्होंने कोविड-19 वायरस पर फिल्म चलाने का निर्देश दिया। रेलवे पर खोली गई हेल्प लाइनों के माध्यम से पीड़ितों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कहा। रेल मंत्री ने ताज होटल में शनिवार की शाम पूर्वोत्तर व उत्तर रेलवे की परियोजनाओं की समीक्षा की।

इस दौरान मंडुआडीह समेत अन्य स्टेशनों पर चल रहे विकास कायरें की प्रगति जानी। कहा कि स्टेशनों पर विकास कार्य समय से पूरे किए जाएं। रेल ट्रैक व स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया को साफ-सुथरा रखा जाए। कूड़ा-कचरा निर्धारित स्थान पर निस्तारित करें। बोगियों का रख-रखाव बेहतर ढंग से करने का निर्देश दिया। नानपारा-मैलानी रेलखंड पर ट्रेन परिचालन फिर करें शुरू रेल मंत्री ने नानपारा-मैलानी रेल खंड पर फिर ट्रेन परिचालन तथा पार्सल ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। कहा कि विद्युतीकरण व दोहरीकरण की परियोजनाएं गुणवत्ता के साथ समय से पूरी की जाएं। बैठक में पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी, डीरेका के महाप्रबंधक यशपाल सिंह, एजीएम अमित कुमार अग्रवाल, डीआरएम विजय कुमार पंजियार आदि थे।

वित्तीय वर्ष 2020-21 में बनाएं 501 विद्युत रेल इंजन :  रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को डीरेका निर्मित विद्युत रेल इंजन डब्ल्यूएपीआइ लोको संख्या 37349 को हरी झडी दिखाकर राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2020-21 में डीरेका के लिए 501 विद्युत रेल इंजन बनाने का लक्ष्य दिया। रेल मंत्री ने कहा कि 13 लाख लोगों का रेल परिवार हैं जिसमें रेल कर्मचारी, अधिकारी, बोर्ड सदस्य, मंत्री शामिल हैं। कहा कि सभी के संयुक्त प्रयास से भारतीय रेल विश्व की नंबर एक रेल बनेगी। इसके अनुरूप रेलवे ने इस वर्ष कई कीर्तिमान बनाए हैं। डीरेका में इस वर्ष 315 के सापेक्ष 295 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का उत्पादन किया गया है। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को नंबर दो बनाना चाहते हैं या नंबर एक। जवाब में डीरेका के कर्मचारियों ने नंबर एक का उद्घोष किया। पीएम की सोच के साथ भारतीय रेल के सभी कर्मचारी दिन-रात लगन के साथ कार्यो का निष्पादन कर रहे हैं। इस कारण एक भी दुर्घटना इस वर्ष नहीं हुई। रेल यात्रा को और सुगम बनाकर यात्रियों को बेहतर सुरक्षा देंगे। हम सबका विश्वास है कि 13 लाख कर्मचारियों के परिश्रम, मेहनत, बेहतर सेवाएं, देश के नागरिकों के प्रति हमारी संवेदना इन सब को एक साथ जोड़कर प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारतीय रेल को विश्व का नंबर एक रेल बनाएंगे।

chat bot
आपका साथी