वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर सौर ऊर्जा प्लांट से हर माह 20 लाख रुपये बचा रहा रेलवे

बीते वर्ष उत्तर रेलवे के कैंट स्टेशन पर लगा 1.6 मेगा वॉट का प्लाट व पूर्वोत्तर रेलवे के मंडल कार्यालय प्रशिक्षण केंद्र व अस्पताल भवन पर लगा 600 किलो वॉट का प्लांट।

By Edited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 02:56 AM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 08:36 AM (IST)
वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर सौर ऊर्जा प्लांट से हर माह 20 लाख रुपये बचा रहा रेलवे
वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर सौर ऊर्जा प्लांट से हर माह 20 लाख रुपये बचा रहा रेलवे

वाराणसी, जेएनएन। सौर ऊर्जा प्लांट का लाभ रेलवे को मिलने लगा है। बीते वर्ष उत्तर रेलवे के कैंट स्टेशन पर लगा 1.6 मेगा वॉट का प्लाट व पूर्वोत्तर रेलवे के मंडल कार्यालय, प्रशिक्षण केंद्र व अस्पताल भवन पर लगा 600 किलो वॉट का प्लांट करीब 20 लाख रुपये प्रति माह की बचत करा रहा है। इसे देखते हुए सौर ऊर्जा प्लांट विस्तार पर मंथन चल रहा है। कैंट स्टेशन पर नौ प्लेट फार्म हैं। सभी प्लेटफार्मो की छत पर सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किया गया है। इसके अलावा स्टेशन के मुख्य भवन पर भी प्लांट स्थापित है। एक वर्ष पूर्व कार्य पूर्ण हुआ। इसके बाद से बिजली के बिल में करीब 15 लाख रुपये की बचत हो रही है।

कैंट स्टेशन पर गर्मी के महीनों में सर्वाधिक करीब 80 लाख रुपये प्रति माह तक बिजली का बिल आता है। वहीं पूरे वर्ष में औसत बिल की बात करें तो करीब 60 लाख रुपये तक बिल आता है। वर्तमान में सौर ऊर्जा के कारण करीब 15 लाख रुपये प्रति माह बिल में कमी आई है। ऐसे में औसत बिल 45 लाख रुपये प्रति माह तक पहुंच गया है। बीते अक्टूबर माह में तो 25 लाख 64 हजार बिल आया। इसी क्रम में दिसंबर माह में करीब 46 लाख 31 हजार बिल आया। काशी स्टेशन पर भी प्लांट निर्माण एडीई विद्युत विभाग उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल अशोक कुमार पासवान ने बताया कि सौर ऊर्जा से परिणाम से उत्साहित विभाग ने काशी रेलवे स्टेशन पर भी प्लांट निर्माण की योजना को मूर्तरूप देना शुरू कर दिया है। करीब 100 किलो वॉट का प्लांट लगाया जा रहा है।

इसके लिए अजोर कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पूर्वोत्तर रेलवे भी करेगा विस्तार सौर ऊर्जा प्लांट के परिणाम को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे भी विस्तार पर मंथन कर रहा है। वर्तमान में 600 किलो वॉट के प्लांट से प्रतिदिन साढ़े 13 हजार रुपये की बचत हो रही है। ऐसे में प्रति माह करीब चार लाख रुपये बिजली के बिल में कटौती हुई है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि औड़िहार में भी साढ़े चार किलो वॉट का प्लांट लगा है। अन्य स्टेशनों पर भी प्लांट लगाने पर मंथन हो रहा है।

chat bot
आपका साथी