लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में किसान संगठनों का रेल रोको आंदोलन, पूर्वांचल में बढ़ी सतर्कता

भदोही जिले के जंगीगंज रेलवे स्टेशन पर रेल रोकने पहुंचे किसान यूनियन के सदस्य वहां पर तैनात जवानों की सुरक्षा को नहीं बेध सके। हालांकि इस दौरान रेल रोको आंदोलन के तहत कोइरौना थानाध्यक्ष चित्रकूट पुरी व आरपीएफ के इंस्पेक्टर रमेश यादव को पत्रक सौंप पर आयोजन की खानापूरी की।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:26 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 12:10 PM (IST)
लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में किसान संगठनों का रेल रोको आंदोलन, पूर्वांचल में बढ़ी सतर्कता
कोइरौना थानाध्यक्ष चित्रकूट पुरी व आरपीएफ के इंस्पेक्टर रमेश यादव को पत्रक सौंप पर आयोजन की खानापूरी की।

वाराणसी, टीम जागरण। देश भर में किसान संगठनों के विरोध प्रदर्शन के क्रम में सोमवार को आयोजित रेल रोककर प्रदर्शन करने की चेतावनी के क्रम में पूर्वांचनल में पुलिस प्रशासन और रेलवे महकमा सतर्क नजर आया।सुबह किसान संगठनों की ओर से विभिन्‍न जगहों पर बैठक कर प्रदर्शन करने की तैयारी की गई। हालांकि, प्रशासनिक सतर्कता की वजह से कहीं भी रेल रोकने जैसी घटना नहीं हो सकी। 

भदोही जिले के जंगीगंज रेलवे स्टेशन पर रेल रोकने पहुंचे किसान यूनियन के सदस्य वहां पर तैनात जवानों की सुरक्षा को नहीं बेध सके। हालांकि, इस दौरान रेल रोको आंदोलन के तहत कोइरौना थानाध्यक्ष चित्रकूट पुरी व आरपीएफ के इंस्पेक्टर रमेश यादव को पत्रक सौंप पर आयोजन की खानापूरी की। इस दौरान भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष अरुणेंद्र चौबे, राजेश सिंह, मंगला प्रसाद व अन्य किसान मौजूद रहे।

मऊ जिले में किसानों की मांगों को लेकर आयोजित रेल रोको अभियान में भाग लेने जा रहे किसान नेता शेख हिसामुद्दीन को घोसी कोतवाली पुलिस ने नगर के मधुबन मोड़ पर हिरासत में ले लिया है। हिरसात में लेने के बाद पुलिस उन्हें कोतवाली ले गई।

गाजीपुर के दिलदारनगर में संयुक्त किसान मोर्चा के द्वारा लखीमपुर खीरी में हुए किसानों के साथ घटना को लेकर एक दिवसीय रेल रोको आंदोलन के आवाह्न को लेकर सोमवार को पुलिस पूरी तरह एक्टिव मोड़ में रही। दिलदारनगर बाजार क्रासिंग सहित रेलवे स्टेशन, सरकुलेटिंग एरिया में थाना के उपनिरीक्षक देवेंद्र यादव, आरपीएफ प्रभारी बाल गंगाधर, जीआरपी प्रभारी प्रवेश कुमार सिंह पुलिस टीम के साथ भ्रमण करते रहे।

वहीं गाजीपुर में ही किसान आंदोलन को लेकर कम्युनिस्ट पार्टी के संयुक्त कार्यकर्ताओं ने रेल रोकने की चेतावनी देने पर जखनियां रेलवे स्टेशन पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। मौके पर भुडकुडा, शादियाबाद व जीआरपी औडिहार की पुलिस काफी संख्या में प्लेटफार्म नंबर एक और दो पर डटी रही। सुबह से सभी ट्रेनें बिना रोक-टोक के आती जाती रहीं। पुलिस कर्मी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं की खोजबीन भी करते रहे।

भदोही जिले में बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स के चलते स्टेशन परिसर में किसान संगठन से जुडे़ लोग प्रवेश नहीं कर सके। इस दौरान परसीपुर स्टेशन पर थानाध्यक्ष दया शंकर ओझा व पुलिस के जवान तैनात रहे। अमूमन पूर्वांचल के सभी जिलों में रेलसे सुरक्षा बलों के अलावा पुलिस टीम और रेलवे अधिकारियों की सतर्कता बनी रही। वहीं दूसरी ओर पुलिस की नजर भी किसान संगठन और उनके जुड़े लोगों पर बनी रही। हर गतिविधि के बारे में वरिष्‍ठ अधिकाकारियों को अवगत कराते हुए नजर रखी गई। 

यह है मामला : किसान संगठन संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से रविवार को लखीमपुर खीरी नरसंहार मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र को मंत्री पद से बर्खास्त करने की मांग की गई थी। इसके साथ ही उनकी गिरफ्तारी को अनिवार्य बताते हुए लखीमपुर खीरी हिंसा में न्याय ईमानदारी से किए जाने की मांग करते हुए सोमवार को विरोध प्रदर्शन शांति पूर्वक करने की बात कही थी। घोषित किए गए कार्यक्रम के अनुसार 18 अक्टूबर, सोमवार को देश में रेल सेवाएं बाधित कर रेल संपत्ति को बिना क्षति पहुंचाए रेल रोको शांतिपूर्ण आयोजित करने की जानकारी दी गई थी। इसके बाद से ही प्रदेश में पुलिस और रेलवे प्रशासन को सतर्क कर दिया गया था।

chat bot
आपका साथी