सवालों पर लगा विराम, कोर्ट के आदेश पर दुधवा पार्क जाएगा वाराणसी में बेड़ियो से बंधा गजानन मिठ्ठू

वाराणसी रामनगर स्थित काशी वन्य जीव प्रभाग परिसर में बेड़ियो से बंधा गजानन मिठ्ठू को लेकर उठ रहे सवाल पर चंदौली न्यायालय ने विराम लगा दिया है। न्यायालय ने प्रभागीय वनाधिकारी को मिठ्ठू को दुधवा पार्क भेजने का निर्देश दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:28 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:28 PM (IST)
सवालों पर लगा विराम, कोर्ट के आदेश पर दुधवा पार्क जाएगा वाराणसी में बेड़ियो से बंधा गजानन मिठ्ठू
कोर्ट ने मिठ्ठू को दुधवा पार्क भेजने का निर्देश दिया है।

वाराणसी, जेएनएन। रामनगर स्थित काशी वन्य जीव प्रभाग परिसर में बेड़ियो से बंधा गजानन मिठ्ठू को लेकर उठ रहे सवाल पर चंदौली न्यायालय ने विराम लगा दिया है। न्यायालय ने प्रभागीय वनाधिकारी को मिठ्ठू को दुधवा पार्क भेजने का निर्देश दिया है। कोर्ट के आदेश के साथ काशी वन्य जीव प्रभाग ने अपने स्तर से पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना संक्रमण कम होते ही दुधवा पार्क से पूरी टीम चंदौली पहुंचेगी और उसे अपने साथ लेकर जाएगी। इस फैसले को लेकर महावत तुलसीराम ने हाईकोर्ट में चुनौती दी लेकिन उसे कोई राहत नहीं मिली। मामला अभी हाईकोर्ट में विचाराधीन है।

26 अक्टूबर-2019 को रामनगर की प्राचीन रामलीला खत्म होने के बाद मिठ्ठू गजराज चंदौली के बबुरी क्षेत्र में गया था। लौटते समय बबुरी के पास बनौली चट्टी पर अचानक उसने आपा खो दिया और दुकानदार रमाशंकर वर्मा को उठाकर पटक दिया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। उपचार के दौरान रमाशंकर की मौत हो गई। सूचना मिलने पर पहुंची वन विभाग की टीम ने जांच किया तो मालूम चला कि महावत ने गलत तरीके से अपने पास हाथी रखी है। उसने हाथी रखने की कोई सूचना वन विभाग को नहीं दी थी। क्योंकि वन विभाग में हाथी रजिस्टर्ड होने के साथ उसके कान के पास विभाग की ओर से एक चिप लगाया जाता है। उस चिप से वन विभाग के अधिकारी हाथी की पहचान करते हैं। साथ ही महावत तुलसीराम हाथी का लाइसेंस नहीं दिखा सका। ऐसे में वन विभाग ने वन्य जीव अधिनियम 1972 के तहत महावत तुलसीराम के खिलाफ कार्रवाई की है। घटना के एक माह बाद महावत तुलसीराम कोर्ट से जमानत मिल गई लेकिन तभी से मिठ्ठू काशी वन्य जीव प्रभाग के पास है। हालांकि हाथी की देख-रेख के लिए महावत तुलसीराम के पुत्र रिंक साेनकर और एक वनकर्मी को लगाया गया है।

मिठ्ठू को दुधवा नेशनल पार्क भेजने का आदेश हो चुका है

चंदौली न्यायालय से गजानन मिठ्ठू को दुधवा नेशनल पार्क भेजने का आदेश हो चुका है। दुधवा पार्क के डायरेक्टर संजय पाठक से पिछले माह मिठ्ठू को ले जाने को लेकर बात हो गई है। उन्होंने जल्द टीम भेजने की बात कही थी लेकिन कोरोना संक्रमण आने के साथ थोड़ी दिक्कत आ गई। कोरोना संक्रमण कम होने के साथ दुधवा पार्क से टीम चंदौली आएगी और उसे अपने साथ लेकर जाएगी। इसको लेकर स्थानीय स्तर पर पूरी तैयारी कर ली गई है।

-दिनेश सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी-काशी वन्य जीव प्रभाग रामनगर

chat bot
आपका साथी