Kashi vidyapith में 62 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 31000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक स्नातकोत्तर व्यावसायिक एमफिल डिप्लोमा के 62 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 31000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वहीं 29 पाठ्यक्रमों सीट के सापेक्ष दोगुने से कम अावेदन आए हैं। नियमानुसार इन पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला होने की संभावना है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 07:42 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:45 PM (IST)
Kashi vidyapith में 62 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 31000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के 29 पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला होने की संभावना है।

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक, एमफिल, डिप्लोमा के 62 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 31000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वहीं 29 पाठ्यक्रमों सीट के सापेक्ष दोगुने से कम अावेदन आए हैं। नियमानुसार इन पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला होने की संभावना है। वहीं 37 पाठ्यक्रमाें में आवेदकों की संख्या सीट के सापेक्ष कई गुना अधिक है। अब इन पाठ्यक्रमों में ही अब प्रवेश परीक्षाएं कराई जाएंगी। वहीं सर्वाधिक आवेदकों की संख्या बीए, बीकाम, बीएससी मैथ, एमकाम, विधि, एमएसडब्ल्यू सहित कई पाठ्यक्रम हैं।कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया ने बताया कि प्रवेश परीक्षाएं चरणबद्ध तरीके से कराने का निर्णय लिया है। इस क्रम में बीए, बीकाम (अानर्स), बीए-एलएलबी की प्रवेश परीक्षा चार अक्टूबर को होगी। इन तीनों पाठ्यक्रमों में करीब 11000 अभ्यर्थी शामिल होंग

दूसरी ओर छात्रों की मांग पर प्रवेश परीक्षा फार्म भरने के लिए 28 व 29 सितंबर को दो दिन के लिए वेबसाइट एक बार फिर खोली जा रही है। ऐसे में किन्हीं कारणवश जो अभ्यर्थी अब तक आवेदन नहीं कर सके हैं। उन्हें एक अौर अवसर मिल गया है। उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षाएं अपने पूर्व निर्धारित तिथि पर ही होगी। प्रवेश परीक्षा की तिथि में कोई संशोधन नहीं किया गया है। वहीं स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमाें की प्रवेश परीक्षाएं स्नातक अंतिम खंड का परिणाम घोषित होने के बाद कराया जाएगा। कहा कि स्नातक अंतिम खंड की परीक्षाएं 28 सितंबर तक चलेंगी। वहीं स्नातकोत्तर सेमेस्टर की परीक्षाएं 25 सितंबर से शुरू हो रही है। सेमेस्टर परीक्षाएं आठ अक्टूबर को समाप्त हो रहीं हैं। इसे देखते हुए बीच-बीच में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमाें प्रवेश परीक्षा कराई जाएंगी।

अब छह अक्टूबर तक शुल्क जमा करने का मौका

यूजीसी की गाइड लाइन व शासन के निर्देश पर स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमाें में बगैर परीक्षा प्रोन्नत हुए महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों का अगली कक्षा में दाखिला जारी है। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि प्रोन्नत हुए छात्र अब छह अक्टूबर तक शुल्क जमा कर अगली कक्षा में दाखिला ले सकते हैं। पहले शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 सितंबर निर्धारित थी।

chat bot
आपका साथी