मंगलवार की सुबह गाजीपुर जिले में मिला अजगर तो चंदौली जिले में मगरमच्‍छ, सुरक्षित क्षेत्र में छाेड़ा गया

पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलने के साथ ही वन्‍य जीवों के लिए भी यह बदलाव अकुलाहट भरा रहा। इसी कड़ी में धूप सेंकने निकले अजगर और मगरमच्‍छ को सुरक्षा कारणों से पकड़ कर वापस सुरक्षित वन्‍य क्षेत्र में भेज दिया गया।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 01:31 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 01:45 PM (IST)
मंगलवार की सुबह गाजीपुर जिले में मिला अजगर तो चंदौली जिले में मगरमच्‍छ, सुरक्षित क्षेत्र में छाेड़ा गया
पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलने के साथ ही वन्‍य जीवों के लिए भी यह बदलाव अकुलाहट भरा रहा।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलने के साथ ही वन्‍य जीवों के लिए भी यह बदलाव अकुलाहट भरा रहा। इसी कड़ी में धूप सेंकने निकले अजगर और मगरमच्‍छ को सुरक्षा कारणों से पकड़ कर वापस सुरक्षित वन्‍य क्षेत्र में भेज दिया गया। वन कर्मियों के अनुसार सर्दियों में धूप सेंकने के लिए वन्‍य जीवन बाहर निकलते हैं। वहीं खतरनाक जीवों को देखकर लोगों ने वन कर्मियों को सूचित किया तो उनको पकड़ कर सुरक्षित जगहों पर भेजा गया। वहीं वाराणसी चिडि़याघर में भी पशु पक्षियों के लिए गर्मी की व्‍यवस्‍था के साथ ही खान पान में बदलाव किया गया है। 

स्नैक मास्टर धीरज बाबा ने पकड़ा अजगर 

गाजीपुर में करण्डा थाना क्षेत्र के बक्सा गांव में पिछले तीन दिनों से दिखाई दे रहे लगभग 10 फुट लंबे और 15 किलो वजनी अजगर को स्नैक मास्टर धीरज बाबा द्वारा तीन दिनों के लगातार प्रयास के उपरान्त सोमवार की रात आठ बजे पकड़ लिया गया। अजगर पकड़ लिए जाने की सूचना पर भयभीत ग्रामवासियों ने चैन की सांस ली। अजगर धीरज बाबा के पास सुरक्षित है। उनके द्वारा यह सूचना स्थानीय थाना व वन विभाग को दे दी गयी है।

मानिकपुर कोटे निवासी धीरज सिंह समाज सेवा के रूप में सर्प पकड़ने का कार्य करते हैं। किसी के घर में यदि सर्प निकलता है तो वह धीरज सिंह को बुलाता है। जिसे धीरज सिंह निःशुल्क पकड़ कर लोगों को उससे मुक्ति दिलाते हैं। पकड़े हुए सर्प को उचित स्थान देखकर जंगल झाड़ में छोड़ देतें है। लोगोंं के अनुसार सर्प इन्हें देखकर सम्मोहित से हो जाते है। ये सर्पों के साथ ऐसे व्यवहार करते हैं जैसे सर्प इनके साथ खेल रहे होंं। इनके इस क्रिया को देखकर लोग इन्हें धीरज सिंह से स्नैक मास्टर धीरज बाबा कहने लगे। यह सर्प को कभी मारते है न ही उन्हें प्रताडित करते हैं।

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में दिखा मगरमच्छ

नौगढ़ के सुखदेवपुर गांव में मंगलवार की दोपहर मगरमच्छ को देखकर ग्रामीणों में खलबली मच गई। मगरमच्छ बस्ती में घुस रहा था कि गांव वालों की उस पर नजर पड़ गई।  डरे सहमे ग्रामीण इधर-उधर भागने लगे और गांव में दहशत का माहौल उत्पन्न हो गय। गांव वालों ने वन क्षेत्राधिकारी नौगढ़ को सूचित किया। सूचना मिलने पर वनक्षेत्राधिकारी नौगढ़ रिजवान खान मय टीम पहुंके और जाल डालकर मगरमच्छ को पकड़ लिया। उसे नौगढ़ जलाशय में छोड़ दिया गया। वन क्षेत्राधिकारी ने बताया कि मगरमच्छ लगभग 4 फीट लंबा था। पास की नदी से भटक कर आया था। वन विभाग की टीम में वन दरोगा गुरदेव सिंह यादव, वनरक्षक पप्पू सोनकर, सचिन पांडेय के अलावा वाचर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी