पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्या को मिलेगा प्रेमचंद अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्या को भारतीय ‌नार्वेजीय सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम नार्वे एवं द्विभाषीय पत्रिका स्टाइल दर्पण द्वारा प्रेमचंद जयंती के अवसर पर 31 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय प्रेमचंद सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 02:36 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 04:05 PM (IST)
पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्या को मिलेगा प्रेमचंद अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार
पूर्वांचल विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्या

जौनपुर, जागरण संवाददाता। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्या को प्रेमचंद अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। भारतीय नार्वेजीय सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम नार्वे और द्विभाषीय पत्रिका स्टाइल दर्पण की ओर से प्रेमचंद जयंती के अवसर पर 31 जुलाई को यह पुरस्कार दिया जाएगा। यह सम्मान कथा, आलोचना, व्यंग्य, रंगमंच, साहित्य और पत्रकारिता के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए दिया जाता है।

पुरस्कार प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी और ओस्लो नार्वे में भारत के राजदूत डा. बी भाला भास्कर और थूरस्ताइन विंगेर और संस्था के अध्यक्ष वरिष्ठ साहित्यकार सुरेश चंद्र शुक्ल, शरद आलोक की मौजूदगी में दिया जाएगा। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति के अतिरिक्त प्रो. शैलेंद्र कुमार शर्मा, कामता कमलेश, डा. मिथिलेश दीक्षित, डा. कामराज सिंधु को भी इस पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा। इन साहित्यकारों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साहित्य के क्षेत्र में किए गए योगदान को देखते हुए यह सम्मान दिया जा रहा है। पुरस्कार अलंकरण समारोह डिजिटल प्लेटफार्म पर शाम पांच बजे से शुरू होगा। इसके पूर्व में भी कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्य को समाज सेवा, विश्व शांति साहित्य सेवा और पत्रकारिता के क्षेत्र में महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है। कुलपति को प्रेमचंद पुरस्कार दिए जाने की घोषणा पर विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी और कर्मचारियों ने प्रसन्नता जताई है।

विद्यार्थियों को कोरोना टीकाकरण के लिए करें प्रेरित: कुलपति

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार में राजभवन के निर्देश पर शत-प्रतिशत कोरोना के टीकाकरण के लिए कुलपति प्रो. निर्मला एस मौर्या की अध्यक्षता में बैठक हुई। कुलपति ने शिक्षकों से कहा कि सभी शिक्षक विद्यार्थियों का कोरोना का टीकाकरण करवाएं। हम सबका नैतिक दायित्व है कि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत सभी छात्र-छात्राओं का टीकाकरण हो जाए।कहा कि शिक्षक व्यक्तिगत रूप से विद्यार्थियों को प्रेरित करें कि वह अपने परिवार के सदस्यों का भी टीकाकरण करा लें। कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए टीकाकरण लाभकारी है। इसी क्रम में कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्य सुरक्षित रहें इसके लिए टीकाकरण जरूरी है। संचालन डा. केएस तोमर ने किया। बैठक में प्रो.अजय द्विवेदी, प्रो. राम नारायण, प्रो. अविनाश,प्रो मानस पाण्डेय, प्रो. अशोक कुमार श्रीवास्तव, प्रो. देवराज, डा. राज कुमार समेत तमाम लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी