पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ का चुनाव आज, पांच जनपद के 750 शिक्षक मतदाता करेंगे अपने नेता का चुनाव

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ का चुनाव गुरुवार को डीएवी पीजी कालेज आजमगढ़ में होगा। इसके लिए चुनाव अधिकारियों व संचालन समिति ने तैयारी पूरी कर ली है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 03:59 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 03:59 PM (IST)
पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ का चुनाव आज, पांच जनपद के 750 शिक्षक मतदाता करेंगे अपने नेता का चुनाव
पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ का चुनाव आज, पांच जनपद के 750 शिक्षक मतदाता करेंगे अपने नेता का चुनाव

जौनपुर, जेएनएन। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ का चुनाव गुरुवार को डीएवी पीजी कालेज आजमगढ़ में होगा। इसके लिए चुनाव अधिकारियों व संचालन समिति ने तैयारी पूरी कर ली है। अंतिम समय तक सक्रियता दिखाते हुए उम्मीदवारों ने पूरी ताकत झोंक दी है, अब देखना यह है कि चुनाव में किसको विजय मिलती है।  

चुनाव में जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ, प्रयागराज के 37 ऐडेड कालेज के करीब 750 शिक्षक मतदाता हिस्सा लेंगे। इसमें अध्यक्ष पद के एक, उपाध्यक्ष के दो, महामंत्री के एक, संयुक्त मंत्री के दो, कोषाध्यक्ष के एक, प्रांतीय प्रतिनिधि के दो, कार्यालय मंत्री के एक पदों पर चुनाव होगा। सुबह 10 बजे से पंजीकरण, नामांकन, नाम वापसी, मतदान व फिर मतों की गणना होगी।

वर्ष 2006 तक प्रतिनिधि के जरिए होता रहा चुनाव

पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ चुनाव में वर्ष 2006 तक प्रतिनिधि के जरिए चुनाव होता था। इसमें करीब 58 एडेड कालेजों के बीच चुनाव होता रहा। प्रत्येक कालेज इकाई का अध्यक्ष, महामंत्री व प्रतिनिधि (डेलीगेट्स) चुनाव में मतदान करते थे। प्रतिनिधि कालेज के पांच शिक्षकों पर एक चुना जाता था, यह मौखिक ही कर दिया जाता रहा। इसमें अक्सर मठाधीशों के मनमर्जी की चलती रही। मतगणना में भी कालेज के इकाई अध्यक्ष, महामंत्री व प्रतिनिधि का एक-एक वोट ही गिना जाता था। जिसका समय-समय पर शिक्षकों ने विरोध कर लोकतांत्रिक प्रक्रिया से सभी शिक्षकों के चुनाव प्रक्रिया में सहभागिता की मांग की। जिस पर वर्ष 2009 के चुनाव में पहली बार सभी शिक्षकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

क्या बोले पूर्व व वर्तमान पदाधिकारी

इस बाबत संघ के पहले महामंत्री डा.ओपी सिंह, पूर्व अध्यक्ष डा.देवेंद्रनाथ ङ्क्षसह व वर्तमान उपाध्यक्ष डा.अखिलेश्वर शुक्ला ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया से होने वाले इस चुनाव में सभी शिक्षकों को प्रतिभाग करना चाहिए। जिससे सशक्त नेतृत्व का चुनाव हो सके।

chat bot
आपका साथी