पूर्वांचल विश्वविद्यालय : 30 जुलाई से 10 अगस्त तक भरे जाएंगे सेमेस्टर पाठ्यक्रम के परीक्षा फार्म

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में संचालित सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के परीक्षा फार्म आनलाइन करने की तिथि जारी कर दी गई है। यह 30 जुलाई से 10 अगस्त होगी। परीक्षा तिथि फार्म प्रक्रिया पूरी होने के बाद घोषित की जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:23 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:23 PM (IST)
पूर्वांचल विश्वविद्यालय : 30 जुलाई से 10 अगस्त तक भरे जाएंगे सेमेस्टर पाठ्यक्रम के परीक्षा फार्म
सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के परीक्षा फार्म आनलाइन करने की तिथि जारी कर दी गई है।

जौनपुर, जागरण संवाददाता। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में संचालित सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के परीक्षा फार्म आनलाइन करने की तिथि जारी कर दी गई है। यह 30 जुलाई से 10 अगस्त तक होगी। परीक्षा तिथि फार्म प्रक्रिया पूरी होने के बाद घोषित की जाएगी। बीएड, एमएड व बीपीएड चतुर्थ सेमेस्टर सत्र 2019-21 व एलएलबी, बीबीए, बीसीए के द्वितीय, चतुर्थ एवं सातवें सेमेस्टर में प्रवेशित छात्र-छात्राओं के संस्थागत, भूतपूर्व कैरी फारवर्ड परीक्षा के लिए आवेदन पत्र आनलाइन भरे जाने शुल्क जमा करने एवं विश्वविद्यालय में शुल्क विवरण फार्म जमा करने हेतु निम्नलिखित तिथियां निर्धारित की है।

आनलाइन परीक्षा फार्म भरने की तिथि 30 जुलाई से 10 अगस्त, विलंब शुल्क के साथ आनलाइन परीक्षा फार्म भरने की तिथि 11 से 13 अगस्त तक, आनलाइन भरे गए परीक्षा फार्म का सत्यापन एवं संशोधन 14 से 16 अगस्त, आनलाइन किए गए फार्मो को महाविद्यालय के समस्त शुल्क के साथ आनलाइन विश्वविद्यालय खाते में जमा करने की तिथि 17 से 19 अगस्त, विश्वविद्यालय में परीक्षा हार्ड कापी नामिनल रोल जमा करने एवं शुल्क सत्यापन करने की तिथि 20 से 23 अगस्त रखी गई है। परीक्षा नियंत्रक बीएन सिंह ने बताया कि फार्म प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी।

बीएड छात्रों ने विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार बंद कर किया प्रदर्शन

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालय में अध्ययनरत बीएड चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं ने परीक्षा शीघ्र कराए जाने की मांग पर गुरुवार को विश्वविद्यालय का मुख्य द्वार बंद कर विरोध-प्रदर्शन किया। छात्रों का कहना है कि कई विश्वविद्यालय में चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा संपन्न हो चुकी है। ऐसे में उनकी भी अगस्त के आखिरी सप्ताह तक संपन्न कराई जाए। साथ ही प्रश्नों की संख्या कम की जाए और परीक्षा का समय डेढ़ घंटा किया जाय।छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन को एक पत्र देते हुए कहा कि सत्र 2019-21 के चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा के लिए गाइड लाइन यूजीसी ने जारी कर दी है। कई विश्वविद्यालय बीएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा संपन्न करा चुके हैं। इस संबंध में 12 जुलाई को पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के बीएड छात्रों ने परीक्षा नियंत्रक को पत्र देकर परीक्षा शीघ्र कराए जाने की मांग किया था।

इस पर आश्वासन मिला था कि अगस्त में इसे संपन्न करा लिया जाएगा, लेकिन इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया। इससे नाराज विभिन्न महाविद्यालयों के सैकड़ों की संख्या में छात्र विश्वविद्यालय पहुंचे और मुख्य द्वार को बंद कर सामने धरने पर बैठ गए। छात्र हाथों में तख्तियां लेकर बीएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा शीघ्र कराने की मांग कर रहे थे। करीब दो घंटे बीत जाने के बावजूद विश्वविद्यालय का कोई जिम्मेदार मौके पर नहीं पहुंचा। विरोध-प्रदर्शन की वजह से शिक्षकों समेत अन्य का कार्य प्रभावित हुआ। करीब ढाई बजे परीक्षा नियंत्रक बीएन सिंह, एसएचओ जगदीश कुशवाहा समेत कई जिम्मेदार अधिकारी प्रशासनिक भवन के नीचे पहुंचे और ज्ञापन लिया। बोले जिम्मेदार :-परीक्षा फार्म आनलाइन करने की तिथि घोषित कर दी गई है। परीक्षा समय अवधि व प्रश्नों की संख्या कम करने का निर्णय परीक्षा समिति लेगी।बीएन सिंह, परीक्षा नियंत्रक, पूर्वांचल विश्वविद्यालय।

chat bot
आपका साथी