पूर्वांचल विश्वविद्यालय : स्नातक की परीक्षा में शामिल हुए 20 हजार परीक्षार्थी, बदली हुई उत्तर पुस्तिका को लेकर उलझे रहे छात्र

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध पांच जनपदों में स्नातक परीक्षा सोमवार को 681 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में संपन्न हुई। इसमें करीब 20 हजार छात्र- छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित हुए। बदली हुई उत्तर पुस्तिका को लेकर परीक्षार्थी उलझे रहे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 08:57 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 10:06 PM (IST)
पूर्वांचल विश्वविद्यालय : स्नातक की परीक्षा में शामिल हुए 20 हजार परीक्षार्थी, बदली हुई उत्तर पुस्तिका को लेकर उलझे रहे छात्र
छात्र को उत्तरपुस्तिका में बारकोडिंग में अनुक्रमांक भरने के बारे में जानकारी देते केंद्र व्यवस्थापक डाक्टर अखिलेश्वर शुक्ला ।

जौनपुर, जागरण संवाददाता। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध पांच जनपदों में स्नातक परीक्षा सोमवार को 681 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में संपन्न हुई। इसमें करीब 20 हजार छात्र- छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित हुए। बदली हुई उत्तर पुस्तिका को लेकर परीक्षार्थी उलझे रहे।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ, प्रयागराज में नौ से अधिक महाविद्यालय है। पहले दिन स्नातक प्रथम पाली की परीक्षा में बीएस द्वितीय व तृतीय वर्ष के 16 हजार चार सौ छात्रों ने उर्दू, अरबी, फारसी की परीक्षा दी। द्वितीय पाली में सैन्य विज्ञान व पत्रकारिता के तीन हजार 186 छात्र सम्मिलित हुए। छात्रों ने बताया कि इस बार उत्तर पुस्तिका का पैटर्न बदल गया है, जिस वजह से काफी दिक्कत उठानी पड़ी। उत्तर पुस्तिका पर नाम व पिता का नाम भी लिखना पड़ रहा है। बिल्कुल ओएमआर सीट की तरह सारी प्रक्रिया करनी पड़ रही है।

परीक्षा नियंत्रक बीएन सिंह ने बताया कि उत्तर पुस्तिका ओएमआर शीट की तरह हो गई है। पहले दिन परीक्षा सम्पन्न होने के बाद विश्वविद्यालय में कोडिंग-डिकोडिंग होती थी। अब परीक्षा के बाद विश्वविद्यालय में ओएमआर शीट का एक पन्ना फाड़ दिया जाएगा। कापी पर दूसरा नंबर अंकित कर दिया जाएगा, जिससे मूल्यांकन प्रक्रिया और भी पारदर्शी हो जाएगी।

परीक्षा स्थगित

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के बीए द्वितीय वर्ष उर्दू प्रथम प्रश्न की परीक्षा अपरिहार्य कारण से स्थगित कर दी गई। परीक्षा नियंत्रक जीएन सिंहने बताया कि यह परीक्षा 31 जुलाई को प्रथम पाली में संपन्न होगी। 

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक की सेमेस्टर परीक्षाएं इसी सप्ताह के अंत से शुरू

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक की सेमेस्टर परीक्षाएं इसी सप्ताह के अंत से शुरू होने वाली हैं। आकलन है कि करीब 20 हजार से छात्र एक साथ घर और हास्टलों में बैठे यह ओपन बुक एग्जाम में हिस्सा लेंगे। यह सेमेस्टर परीक्षा 10 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त एक माह तक चलेगी। वहीं पीएचडी , यूजी-पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षाएं 11 अगस्त से शुरू होकर 14 अगस्त तक चलेंगी। बीएचयू ने हर विभाग का परीक्षा कार्यक्रम तैयार कर वेबसाइट पर डाल दिया है।

chat bot
आपका साथी