कोरोना के नए स्ट्रेन से पूर्वांचल सुरक्षित, जांच में सुरक्षित मिला ब्रिटेन से लौटा मीरजापुर का युवक

मीरजापुर जिले में इंग्लैंड से लौटे युवक में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि न होने पर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली। पुणे स्थित लैब से 17 दिन बाद जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई जिसमें नया स्ट्रेन नहीं पाया गया।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 02:19 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 05:32 PM (IST)
कोरोना के नए स्ट्रेन से पूर्वांचल सुरक्षित, जांच में सुरक्षित मिला ब्रिटेन से लौटा मीरजापुर का युवक
इंग्लैंड से लौटे युवक में नए स्ट्रेन की पुष्टि न होने पर स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली।

वाराणसी, जेएनएन। मीरजापुर जिले में इंग्लैंड से लौटे युवक में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि न होने पर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली। पुणे स्थित लैब से 17 दिन बाद जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई, जिसमें नया स्ट्रेन नहीं पाया गया। वहीं इस बाबत प्रो. केके गुप्ता, नोडल ऑफिसर-कोविड हॉस्पिटल बीएचयू ने जागरण को बताया कि 17 जनवरी की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 18 को आई जिसमें युवक पॉजिटिव था। अब तीन दिन बाद गुरुवार को फिर उसका सैम्पल लिया गया है, जिसकी रिपोर्ट अब 22 जनवरी को आएगी। निगेटिव आने पर उसे डिस्चार्ज कर किया जाएगा।

मीरजापुर निवासी 26 वर्षीय युवक इंग्लैंड से वापस आने के बाद सुंदरपुर स्थित अपनी ससुराल में रह रहा था। इंग्लैंड से लौटने वालों की जांच पड़ताल में उसका भी नाम आया। कोरोना जांच में दो जनवरी को वह पाजिटिव निकला था। इसके बाद उसे तत्काल कोविड हास्पिटल-बीएचयू के अलग वार्ड में भर्ती किया गया। नए स्ट्रेन की आशंका में उसका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए तीन जनवरी को पुणे स्थित लैब में भेजा गया। वहीं ससुराल पक्ष के नौ लोगों का भी सैंपल लिया गया। हालांकि, सभी की रिपोर्ट निगेटिव ही आई। पुणे से रिपोर्ट न आने के कारण युवक को अस्‍पातल से सुरक्षा कारणों से छुट्टी नहीं मिल रही थी।

बोले सीएमओ

यूके से लौटे युवक में नए स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हुई है। आरटीपीसीआर जांच के लिए उसका सैंपल लिया गया है। रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे छुट्टी दे दी जाएगी।  - प्रो. एसके माथुर, एमएस-बीएचयू हास्पिटल। 

2945 की जांच में केवल 19 पाजिटिव

बीएचयू व मंडलीय अस्पताल के लैब से बुधवार को प्राप्त 2945 जांच रिपोर्ट में 19 पाजिटिव रहे। होम आइसोलेशन के 42 और अस्पताल में भर्ती दो मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया। जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर अब 21805 हो गया है। हालांकि, इनमें से 21296 ठीक भी हो चुके हैं। विगत 24 घंटे में कोरोना से कोई मौत नहीं हुई। जिले में 375 लोगों की अब तक कोरोना से मृत्यु हो चुकी है। 

chat bot
आपका साथी