वाराणसी के आम उत्पादकों को उपलब्ध कराएं जरूरी संसाधन, ढुलाई करने वाले वाहनों के लिए जारी किया जाएगा पास

आंशिक लॉकडाउन में आम उत्पादकों को उत्पादन से सम्बंधित जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। आम उत्पादक जिलों के जिला उद्यान अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि आम महामारी काल में जनता तक पहुंचे जिससे कि उत्पादकों को किसी प्रकार की क्षति न होने पाए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:40 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:40 AM (IST)
वाराणसी के आम उत्पादकों को उपलब्ध कराएं जरूरी संसाधन, ढुलाई करने वाले वाहनों के लिए जारी किया जाएगा पास
अनुकूल मौसम को देखते हुए निदेशालय ने इस बार बढ़िया फसल होने की संभावना जताई है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी के दूसरे लहर के कारण लगाए गए आंशिक लॉकडाउन में आम उत्पादकों को उत्पादन से सम्बंधित जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के निदेशक आरके तोमर ने मंगलवार को सभी आम उत्पादक जिलों के जिला उद्यान अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि आम उत्पादकों का उत्पादन महामारी काल में जनता तक पहुंचे जिससे कि उत्पादकों को किसी प्रकार की क्षति न होने पाए। अनुकूल मौसम को देखते हुए निदेशालय ने इस बार बढ़िया फसल होने की संभावना जताई है। 

उत्पादकों और व्यापारियों को जारी करें पास

निदेशक आरके तोमर ने अपने पत्र में स्पष्ट लिखा है कि कोरोना महामारी के कारण आशंका जताई जा रही है कि इस बार विदेशों में आम आपूर्ति के लिए व्यापारी कम खरीद करेंगे। कारोबारी अपने फसल को स्थानीय बाजारों में ही बेचेंगे। ऐसे में आम करोबारियों को नुकसान से बचाने के लिए कई स्तर पर तैयारी की गई है। जिसमें आम के बागों में तुड़ाई, छंटाई, पैकिंग, लोडिंग-अनलोडिंग और उसे मंडी तक पहुंचाने के लिए मजदूरों की आवश्यकता होगी। इन सभी कार्यों को सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी जिला उद्यान अधिकारी और राजकीय उद्यान के अधीक्षक की होगी। वहीं खेत से मंडी और पैक हाउस तक आम लेकर जाने वाले किसान और आम की ढुलाई करने वाले वाहनों को आवागमन में कोई परेशानी न हो इसके लिए पास जारी करें।

करें जिला उद्यान अधिकारी को फोन, पाएं समस्या का समाधान

जिला उद्यान अधिकारी संदीप गुप्ता ने बताया कि यदि किसी आम उत्पादक किसान को उत्पादन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो वह हमें 9415262566 पर फोन से सूचित करें। उनकी समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से एपीडा करा रहा है निर्यातकों से बात

बनारसी लंगड़ा आम हो या चिरईगांव का अमरूद इन दोनों फलों को व्यापारी इस वर्ष फिर से विदेशों में भेजने की तैयारी कर रहे हैं। अभी महामारी अपने प्रचंड रूप में है। फिर भी व्यवसायिक गतिविधियां थमीं नहीं हैं। निर्यात की तैयारी के बाबत बातचीत लगातार जारी है। कृषि और संसाधित खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के सहायक महाप्रबंधक सीबी सिंह ने बताया कि बनारसी लंगड़ा आम विदेशों में भेजने के लिए हम तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए एपीडा सप्ताह में दो से तीन दिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से व्यापारी, विदेशी खरीदार, शॉर्टिंग और पैकेजिंग संस्था, ट्रांसपोर्टर की मीटिंग करा रहा है। फिलहाल अभी किसी देश से डील फाइनल नहीं हुई है। कोरोना महामारी का कहर कम होने के बाद इस दिशा में तेजी से काम होगा। मौसम भी अभी अनुकूल दिख रहा है। अच्छी फसल भी होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी