किसानों को समय से उपलब्ध कराएं खाद-बीज, वाराणसी में बोलीं सहकारिता राज्य मंत्री संगीता बलवंत

सहकारिता राज्य मंत्री डा. संगीता बलवंत ने रविवार को सर्किट हाउस में सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक की। अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों को समय से खाद एवं बीज उपलब्ध कराएं तथा अधिक से अधिक लोगों को सहकारिता से जोड़ कर उनकी मूलभूत आवश्यकता की पूर्ति कराई जाए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:48 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:48 PM (IST)
किसानों को समय से उपलब्ध कराएं खाद-बीज, वाराणसी में बोलीं सहकारिता राज्य मंत्री संगीता बलवंत
सहकारिता राज्य मंत्री डा. संगीता बलवंत ने रविवार को सर्किट हाउस में सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक की।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। सहकारिता राज्य मंत्री डा. संगीता बलवंत ने रविवार को सर्किट हाउस में सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक की। इस दौरान मंत्री ने मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों को समय से खाद एवं बीज उपलब्ध कराएं तथा अधिक से अधिक लोगों को सहकारिता से जोड़ कर उनकी मूलभूत आवश्यकता की पूर्ति कराई जाए। सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता अजीत प्रताप सिंह, जिला सहकारी बैंक के उप महाप्रबंधक उदरेज कुमार प्रजापति, पीसीएफ सहित अन्य सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

सहकारिता में चुनौतियां अनेक : केंद्र व प्रदेश सरकार ने सहकारिता को मजबूत करने के लिए तमाम कोशिशें शुरू कर दी हैं। हाल में गाजीपुर सदर से विधायक संगीता बलवंत को सहाकारिता मंत्री बनाना भी उसी कड़ी का हिस्सा माना जा रहा है। दरअसल, जनपद वाराणसी, चंदौली एवं भदोही में 229 प्राथमिक ऋण सहकारी समितियां हैं। इसमें 93 वाराणसी में हैं। दर्जनों समितियां कर्मचारियों की कमी से दम तोड़ रही हैं। 11 गोदाम बनाने की प्रक्रिया बजट के अभाव में ठप हैं। बहरहाल, लोगों में समितियों के 1980 के पूर्व स्वर्णिम युग में एक बार फिर लौटने की उम्मीद जग गई है।

93 समितियों में कर्मचारियों के मानक एक नजर में

पद - निर्धारित - वर्तमान में हैं

सचिव - 83 - 14

आंकिक - 18 - 2

चौकीदार -57 -10

chat bot
आपका साथी