BHU में छात्रों का धरना समाप्‍त, मुस्लिम शिक्षक फ‍िरोज खान की नियुक्ति के समर्थन में आरएसएस

बीएचयू में विवि प्रशासन की ओर से धरना खत्म होने के दावे को झुठलाते हुए छात्र प्रदर्शन के 16 वें दिन अभी भी धरना स्थल पर बैठकर भजन कीर्तन कर रहे हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 10:30 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 07:27 PM (IST)
BHU में छात्रों का धरना समाप्‍त, मुस्लिम शिक्षक फ‍िरोज खान की नियुक्ति के समर्थन में आरएसएस
BHU में छात्रों का धरना समाप्‍त, मुस्लिम शिक्षक फ‍िरोज खान की नियुक्ति के समर्थन में आरएसएस

वाराणसी, जेएनएन। संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय बीएचयू में विवि प्रशासन की ओर से धरना खत्म होने के दावे को झुठलाते हुए छात्र प्रदर्शन के 16 वें दिन धरना स्थल पर सुबह जहां बैठकर भजन कीर्तन करते नजर आए। हालांकि देर शाम तक बीएचयू के छात्रों का धरना दस दिन की मोहलत के साथ ही समाप्त हो गया, छात्रों ने हालांकि बताया कि अब अन्य माध्यमों से करेंगे अपना आंदोलन चलाएंगे और छात्र कक्षाओं का बहिष्कार करेंगे छात्र। वहीं छात्र आगामी परीक्षा का भी बहिष्कार कर सकते हैं, कहा कि सांकेतिक धरना का क्रम जारी रहेगा। दूसरी ओर शुक्रवार की दोपहर आरएसएस की ओर से भी इस मामले में पत्र जारी कर बीएचयू में फ‍िरोज खान की नियुक्ति का समर्थन किया गया।  

काशी में आरएसएस के विभाग संघ चालक डा. जय प्रकाश लाल की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि - राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ की एक बैठक हुई, जिसमें डा. फ‍िरोज खान के संस्‍कृत विद्या एवं धर्म विज्ञान संकाय के साहित्‍य विभाग में नियुक्ति के संदर्भ में चल रहे विवाद से संबंधित सभी पहलुओं पर विस्‍तृत विचार विमर्श किया गया। संघ का मत है कि डा. फ‍िरोज खान का विरोध करना गलत है। संघ उससे सहमत नहीं है और संघ का स्‍पष्‍ट और दृढ मत है कि संस्‍कृत साहित्‍य को समर्पित व श्रद्धा भाव से उसे पढ़ाने वाले, वैधानिक चयन प्रक्रिया से नियुक्‍त किसी भी व्‍यक्ति का सांप्रदायिक आधार पर विरोध विधि विरुद्ध व सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाला है। संघ इस वृत्ति, प्रवृत्ति का विरोध करता है। यह संस्‍कृत भाषा व साहित्‍य का प्रसार व प्रभाव है जिसका लाभ संपूर्ण विश्‍व के सभी को मिलना चाहिए।   

वहीं दूसरी अोर गुुरुवार को स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद के धरनारत छात्रों से मुलाकात के बाद बीएचयू में धरनारत छात्रों से मिलने अब पूर्व छात्र और वेद पाठी बटुक भी पहुंच रहे हैं। हालांकि इन दिनों बीएचयू में कई राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय कार्यक्रमों के आयोजन की वजह से विवि प्रशासन भी छात्रों से बात कर धरना प्रदर्शन टालने का प्रयास कर रहा है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के छात्र पिछले 16 दिनों से कुलपति आवास के बाहर अपने संकाय में हुए गैर हिंदू अध्यापक की नियुक्ति के खिलाफ और नियुक्ति रद्द करने की मांग को लेकर धरनारत हैं। हालांकि गुरुवार की देर शाम कुलपति आवास में धरनारत छात्रों के दल ने कुलपति से मुलाकात की थी मगर किसी नतीजे पर न पहुंचने की वजह से शुक्रवार की सुबह भी छात्रों का धरना जारी रहा। दोपहर तक छात्र भजन करते हुए विवि प्रशासन की ओर से किए गए फैसले का विरोध जताते रहे।

सुबह से ही संस्कृत धर्म विद्या संकाय के छात्र प्रदर्शन के साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं। 10 बजे आने वाले पूर्व छात्र और वेद पाठी बटुक हालांकि नहीं पहुंच सके थे। उम्‍मीद है छात्रों का समर्थन करने दोपहर तक वे पहुंचेंगे। वहीं सुबह प्रदर्शनकारी छात्रों ने एक न्‍यूज चैनल को धरना खत्म होनक की गलत खबर चलाने पर उन्‍हें अपना वर्जन देने से साफ मना कर दिया। इस मामले को लेकर छात्र आक्रोशित भी नजर आए। 

chat bot
आपका साथी