वाराणसी में पाइप लाइन पेयजल आपूर्ति की 173 परियोजनाओं को हरी झंडी, पंचायतवार बन रहे प्रस्ताव

हर घर जल योजना से गांव के लोगों को लाभान्वित करने की तैयारी शुरू हो गई है। 699 ग्राम पंचायतों में सबसे पहले पूर्व में संचालित 97 परियोजनाओं का पुनरुद्धार किया जा रहा है। नए 173 गांवों के लिए बने प्रस्ताव को शासन से हरी झंडी मिल चुकी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 07:06 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 09:36 AM (IST)
वाराणसी में पाइप लाइन पेयजल आपूर्ति की 173 परियोजनाओं  को हरी झंडी, पंचायतवार बन रहे प्रस्ताव
हर घर जल योजना से गांव के लोगों को लाभान्वित करने की तैयारी शुरू हो गई है।

वाराणसी, जेएनएन। हर घर जल योजना से गांव के लोगों को लाभान्वित करने की तैयारी शुरू हो गई है। गांववार प्रस्ताव बन रहे हैं। 699 ग्राम पंचायतों में सबसे पहले पूर्व में संचालित 97 परियोजनाओं का पुनरुद्धार किया जा रहा है। नए 173 गांवों के लिए बने प्रस्ताव को शासन से हरी झंडी मिल चुकी है। इस पर लगभग 139 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। 450 गांवों के लिए प्रस्ताव बनाने को लेकर गाइडलाइन का इंतजार है। सभी गांवों में पाइप लाइन  के माध्यम से पेयजल आपूर्ति का लक्ष्य है। नीति आयोग के पॉयलट प्रोजेक्ट में शामिल ब्लाक सेवापुरी को मॉडल बनाने की दिशा में बहुतायत कार्य किए जा रहे हैं। इस योजना से पूरे ब्लाक को सबसे पहले आच्छादित करने का लक्ष्य रखा गया है।

सरकार ने जल योजना यानी हर घल जल योजना का एलान 2020-21 के बजट में किया था। वर्ष 2024 तक प्रत्येक गांव में इस योजना को जमीन पर उतारने का लक्ष्य तय किया गया है ताकि सभी को स्वच्छ पेजयल मुहैया हो सके।

मिशन बहुत बड़ा हैं, चरणवार इस पर काम होने हैं

मिशन बहुत बड़ा हैं। चरणवार इस पर काम होने हैं। सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024 तक इस योजना को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिले में तैयारी शुरू है। नए प्रस्ताव पर भी काम हो रहे हैं। मुख्यमंत्री को भी पिछली बैठक विस्तार से जानकारी दी गई थी। उम्मीद है कि तय अवधि में जिले के सभी गांवों को शुद्ध  पेयजल पाइप लाइन के माध्यम से घर तक मुहैया करा दिया जाएगा।

- कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी