वाराणसी के मंडलीय अस्पताल में 1.10 करोड़ में लगेगा आक्सीजन प्लांट, बरेका व जिला अस्पताल से भी मांगे गए हैं प्रस्ताव

वाराणसी के मंडलीय चिकित्सालय में 1.10 करोड़ रुपये की लागत से आक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा जिसकी क्षमता रोजाना 88 सिलेंडर की होगी। सेंट्रल हास्पिटल बरेका व दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय से भी आक्सीजन प्लांट का प्रस्ताव मांगा गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 07:40 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:40 AM (IST)
वाराणसी के मंडलीय अस्पताल में 1.10 करोड़ में लगेगा आक्सीजन प्लांट, बरेका व जिला अस्पताल से भी मांगे गए हैं प्रस्ताव
वाराणसी के मंडलीय चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। कबीरचौरा स्थित श्रीशिव प्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय में 1.10 करोड़ रुपये की लागत से आक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा, जिसकी क्षमता रोजाना 88 सिलेंडर की होगी। प्रभारी एसआइसी डा. हरिचरण ने रविवार को इसका प्रस्ताव बनाकर जिला प्रशासन को भेज दिया। वर्तमान में चंदौली से रीफिल कराकर आक्सीजन सिलेंडर अस्पताल में लाना पड़ता है, जिसमें समय व श्रम दोनों की बर्बादी होती है।

मंडलीय अस्पताल के नए अष्टकोणीय भवन का प्रस्ताव हाल ही में शासन को भेजा गया था। ऐसे में यहां आक्सीजन प्लांट लगना भविष्य के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। मंडलीय अस्पताल के अलावा सेंट्रल हास्पिटल बरेका व दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय से भी आक्सीजन प्लांट का प्रस्ताव मांगा गया है। कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन युक्त बेड की किल्लत को देखते हुए सरकार भविष्य की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित किए हुए है। मंडलीय अस्पताल से एक बार में 35 से 40 खाली सिलेंडर चंदौली स्थित री-फिलिंग प्लांट ले जाना होता है। वहां इन सिलेंडर को छोड़कर भरा सिलेंडर लाने में आधा दिन निकल जाता है। यही प्रक्रिया दोपहर बाद दोहराई जाती है। इसमें समय व श्रम दोनों जाया होते हैं। प्लांट लगने न केवल समय पर आक्सीजन की उपलब्धता होगी, बल्कि अनावश्यक श्रम भी नहीं करना होगा।

कोविशील्ड की 1.5 लाख डोज डिविजनल ड्रग वेयर हाउस पहुंची

वाराणसी सहित छह मंडल के 18 जिलों के लिए कोविशील्ड की 1.5 लाख डोज रविवार को पांडेयपुर स्थित डिविजनल ड्रग वेयर हाउस पहुंची। इस बार बनारस के लिए वैक्सीन नहीं आई है। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से बनारस एयरपोर्ट पर डेढ़ लाख डोज वैक्सीन दोपहर में एयरपोर्ट पहुंची। वैक्सीन लाने के लिए पुलिस की सुरक्षा में गाड़ी भेजी गई थी। इस बार वैक्सीन मीरजापुर, वाराणसी, आज़मगढ़, गोरखपुर, प्रयागराज और बस्ती मंडल के गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मीरजापुर, सोनभद्र, प्रयागराज, कौशाम्बी फतेहपुर, प्रतापगढ़, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, देवरिया, बलिया, मऊ, आजमगढ़, बस्ती, सिद्धार्थनगर के लिए आई है। इसमें कई जिले में डिविजन ड्रग वेयर हाउस से वैक्सीन भेज दी गई है।

chat bot
आपका साथी