कोरोना से जंग के लिए योग और स्वच्छता को बढ़ावा, मुहीम द्वारा संचालित 'पाठशाला कार्यक्रम' की पहल

कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत विदेशों में हो चुकी हैऐसे में दूसरी लहर से सीख लेते हुए बनारस की मुहीम संस्था द्वारा वनवासी बच्चों के लिए चलाएं जा रहे कार्यक्रम पाठशाला के अंतर्गत बच्चों को निरोग रखने हेतु योग एवं स्वच्छता अपनाने के बाबत जागरूक किया जा रहा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 01:07 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 01:07 PM (IST)
कोरोना से जंग के लिए योग और स्वच्छता को बढ़ावा, मुहीम द्वारा संचालित 'पाठशाला कार्यक्रम' की पहल
'पाठशाला' के अंतर्गत बच्चों को निरोग रखने हेतु योग एवं स्वच्छता अपनाने के बाबत जागरूक किया जा रहा।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत विदेशों में हो चुकी है,ऐसे में दूसरी लहर से सीख लेते हुए बनारस की 'मुहीम' संस्था द्वारा वनवासी बच्चों के लिए चलाएं जा रहे कार्यक्रम 'पाठशाला' के अंतर्गत बच्चों को निरोग रखने हेतु योग एवं स्वच्छता अपनाने के बाबत जागरूक किया जा रहा।

सेवापुरी ब्लाक के बसुहन (करधना) गांव के वनवासी बस्ती में नन्हे-मुन्ने बच्चे व किशोरियां नियमित रूप से योग अपना कर व्यायाम कर रहे हैं। इसके साथ ही बच्चों ने गांव को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का भी काम भी शुरू कर खुद सफाई अभियान चला रहे हैं।

मुहिम संस्था की अध्यक्ष स्वाती सिंह ने बताया कि पाठशाला कार्यक्रम के तहत बच्चों को शिक्षित करने के साथ ही कोरोना महामारी से बचने के लिए स्वस्थ दिनचर्या, नियमित व्यायाम और स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा हैं। संस्था की साथी रेनू व सरोज प्रतिदिन बच्चों को योग और व्यायाम के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। संस्था की साथी नेहा अपने गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए बच्चों का सहयोग कर रही है। इसी तरह के कार्य तेंदुई और चित्रसेनपुर गांव के वनवासी बस्ती में भी शुरू किया गया है।

मालूम हो कि संस्था की तरफ़ से वनवासी बच्चों को अनौपचारिक शिक्षा देने एवं कुपोषण से बचाव के लिए 'पाठशाला' कार्यक्रम चलाया जा रहा हैं।

chat bot
आपका साथी