प्रोफेसर आनंद के. त्यागी बने वाराणसी में महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति

राज्यपाल/कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने शहीद भगत सिंह राज्य विश्वविद्यालय (पंजाब- फिरोजपुर) के प्रो आनंद के. त्यागी को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का कुलपति नियुक्त किया है। कुलाधिपति ने उनकी नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने के तिथि से तीन वर्ष के लिए की है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 04:11 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:14 PM (IST)
प्रोफेसर आनंद के. त्यागी बने वाराणसी में महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति
शहीद भगत सिंह राज्य विश्वविद्यालय के प्रो आनंद के. त्यागी को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का कुलपति नियुक्त किया है।

वाराणसी, जेएनएन। राज्यपाल/कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने शहीद भगत सिंह राज्य विश्वविद्यालय (पंजाब- फिरोजपुर) के प्रो आनंद के. त्यागी को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का कुलपति नियुक्त किया है । कुलाधिपति ने उनकी नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने के तिथि से तीन वर्ष के लिए की है। प्रो. त्यागी के दस दिनों के भीतर कार्यभार ग्रहण करने की संभावना है ।

वर्तमान में राजेंद्र सिंह (रज्जू भईया) राज्य विश्वविद्यालय (प्रयागराज) के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह के पास विद्यापीठ के वीसी का भी चार्ज है। काशी विद्यापीठ के स्थायी कुलपति प्रो. टीएन सिंह का तीन वर्षों का कार्यकाल तीन मई को ही पूरा हुआ था। कोरोना काल में चयन प्रक्रिया में हो रही देरी को देखते हुए कुलाधिपति ने अग्रिम आदेश तक के लिए प्रो . अखिलेश कुमार सिंह को विद्यापीठ के कुलपाति का चार्ज सौंपा था। राजभवन ने बुधवार को |विद्यापीठ के स्थायी कुलपति का आदेश जारी कर दिया।

बागपत के मूल निवासी प्रो त्यागी की प्रारंभिक शिक्ष मुकारी गांव में हुई। एमएम डिग्री कालेज से बीएससी व आइआइटी-कानपुर से एमटेक किया । इसके बाद वर्ष 1990 में गुरुनानक देव विश्वविद्यालय में बतौर लेक्चरर नियुक्त हो गए । गुरुनानक देव से वर्ष 1995 शहीद भगत सिंह राज्य विश्वविद्यालय चले गए। वर्तमान में फिजिक्स विभाग में प्रोफेसर है। वह हेड, डीन, निदेशक सहित विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं।

अपने राज्य के लिए कुछ करने की इच्छा थी: प्रो. त्यागी

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी के नवनियुक्त कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी का कहना है कि उनकी इच्छा थी कि वे अपने राज्य के लिए कुछ कर सकें। अब वे बतौर कुलपति अपनी इच्छा पूरी कर सकेंगे। प्रो. त्यागी शहीद भगत सिंह राज्य विश्वविद्यालय फिरोजपुर से सेवानिवृत हुए हैैं।

प्रो. त्यागी का कहना है कि यह नियुक्ति उनके लिए एक चुनौती है और वह इस चुनौती को स्वीकार करते हैं। साथ ही यह अवसर देने के लिए उत्तर प्रदेश के राज्यपाल का आभार व्यक्त करते हैैं।

आइआइटी कानपुर से शिक्षा प्राप्त प्रो. त्यागी का कहना है कि वे नई शिक्षा नीति के तहत योजनाएं तैयार करेंगे। नई शिक्षा नीति को लागू करवाएंगे। उनका कहना है उनका सेवाकाल 35 साल का रहा है और उसके बाद अब यह स्वर्णिम दिन आया है, जब उन्हें यह अवसर प्राप्त हुआ है। वे युवाओं को देश की सेवा के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी