प्रोब बिलिंग सिस्टम से रुकेगी मीटर रीडिंग की मनमानी, सीधे मीटर से जोड़कर जनरेट किए जाएंगे बिल

मैनुअल मीटर रीडिंग करके बिल बनाने की बजाए अब मशीन को सीधे मीटर से जोड़कर रीडिंग ली जाएगी।

मैनुअल मीटर रीडिंग करके बिल बनाने की बजाए अब मशीन को सीधे मीटर से जोड़कर रीडिंग ली जाएगी। इसी रीडिंग से ऑटोमैटिक बिल तैयार हो जाएगा। मीटर या रीडिंग नोट करने में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर तत्काल पकड़ी जा सकेगी और बिल्कुल सही बिल बनेगा।

Abhishek sharmaSat, 27 Feb 2021 08:20 AM (IST)

भदोही [कैशर परवेज]। बिजली के बिलों में गड़बड़ी को सही कराने को लेकर उपभोक्ता को अब दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। इस समस्या को दूर करने के लिए विभाग प्रोब बिलिंग के माध्यम से रीडिंग की व्यवस्था शुरु की है। इसमें मैनुअल मीटर रीडिंग करके बिल बनाने की बजाए अब मशीन को सीधे मीटर से जोड़कर रीडिंग ली जाएगी। इसी रीडिंग से ऑटोमैटिक बिल तैयार हो जाएगा। मीटर या रीडिंग नोट करने में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर तत्काल पकड़ी जा सकेगी और बिल्कुल सही बिल बनेगा।

विद्युत विभाग में मीटर रीडिंग से लेकर बिल बनाने तक आए दिन उपभोक्ताओं की शिकायत रहती थी कि गलत रीडिंग नोट करने की वजह से बिल ज्यादा आया। विभागीय कर्मियों की मिलीभगत से रीडिंंग में धांधली कर दी जाती थी। अधिक बिल आने पर उपभोक्ताओं को विभाग का चक्कर लगाना पड़ता था। यही नहीं बगैर हथेली गरम किए कर्मचारी बिल में सुधार भी नहीं करते थे। ऐसे कर्मियों की मनमानी पर प्रोब मशीन अंकुश लगाएगी।

प्रोब मशीन कैसे करेगी काम 

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने प्रोब बिलिंग की शुरुआत की है। भदोही जिले में तैनात 114 कर्मियों को प्रोब मशीन उपलब्ध कराई है। इसमें मीटर के तार से प्रोब ( मशीन) जोडऩे पर अपने आप रीडिंग पहुंच जाएगी और उसी आधार पर बिल तैयार हो जाएगा। रीडर रीडिंग में कोई फेरबदल नहीं कर सकेगा। इसकी जिम्मेदारी बंगलोर की एनसाफ्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी दी गई है। अमित कुमार श्रीवास्तव को सर्किंल इंचार्ज बनाया है। 

बोले अधिकारी

रीडिंग को लेकर आए दिन उपभोक्ता शिकातय करते रहते थे। अधिक बिल आने पर वह कभी-कभी विभागी कर्मियों पर आरोप भी लगाते थे लेकिन प्रोब मशीन से अब इस पर अंकुश लगेगा। अब मीटर रीडिंग में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं की जा सकेगी। - राम कुमार, अधिशासी अभियंता विद्युत खंड भदोही। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.