वाराणसी एयरपोर्ट पर जाॅनी को दुलार कर लौट गईं प्रियंका वाड्रा, कार्यकर्ताओं की रही काफी भीड़

प्रियंका के शहर से लौटते समय भी एयरपोर्ट पर काफी संख्या में भीड़ पहुंची थी। कांग्रेस के बड़े चेहरे मौजूद थे उनको वीआइपी लाउंज में बुलाकर मुलाकात की। एयरपोर्ट के डाग स्क्वायड जाॅनी को भी दुलारने के बाद प्रियंका विस्तारा एयरलाइंस के विमान से वापस लौट गईं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:41 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 09:16 PM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट पर जाॅनी को दुलार कर लौट गईं प्रियंका वाड्रा, कार्यकर्ताओं की रही काफी भीड़
वाराणसी एयरपोर्ट पर डाग स्क्वायड जाॅनी को दुलारने करतीं प्रियंका।

वाराणसी, जेएनएन। प्रियंका वाड्रा के शहर से लौटते समय भी एयरपोर्ट पर काफी संख्या में भीड़ पहुंची थी। बाहर मौजूद भीड़ का अभिवादन करने के बाद प्रियंका सीधे एयरपोर्ट में प्रवेश कर गईं। बाहर जो भी कांग्रेस के बड़े चेहरे मौजूद थे उनको वीआइपी लाउंज में बुलाकर मुलाकात की। वापस में जाते समय दे एयरपोर्ट के डाग स्क्वायड जाॅनी को भी दुलारने के बाद प्रियंका विस्तारा एयरलाइंस के विमान से वापस लौट गईं।

जानिए एयरपोर्ट के रक्षक जॉनी की विशेषता

सीआईएसएफ के डाग स्क्वायड में तैनात जानी लेब्राडोर प्रजाति का है। उसको प्रशिक्षण देने वाले सीआइएसएफ के  हेड कांस्टेबल राजेश पांडेय (जो अब अहमदाबाद एयरपोर्ट पर तैनात हैं) ने फोन पर जागरण से बताया कि वह करीब 10 वर्ष का है। 2012 में जब वह 6 माह का था तब ही पंचकूला, हरियाणा से ख़रीदा गया था। पंचकूला में स्थित आईटीबीपी के एंटीसीडी (नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फार डाग) में रहकर 6 माह तक राजेश पांडेय ने उसको प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के बाद 2012 से ही जानी की तैनाती वाराणसी एयरपोर्ट की गयी। जानी इसी साल मई महीने में रिटायर होने वाला है उसके बदले में दूसरे डाग की तैनाती की जाएगी जिनकी ट्रेनिंग रांची में चल रही है। राजेश पांडेय ने यह भी बताया कि एयरपोर्ट पर तैनात होने वाले लेब्राडोर प्रजाति के डाग को केवल विस्फोटक वस्तुओं को पकड़ने की ट्रेनिंग दी जाती है। यह इंसानों को काटते नहीं हैं बल्कि जो भी इन्हें दुलारता है उसके पास बैठ जाते हैं। जबकि जो ट्रैकर डाग होते हैं उनको चोरों और हत्यारों को पकड़ने की ट्रेनिंग दी जाती है उनको कोई भी छू नहीं सकता है। यह भी बता दें कि इसी वर्ष गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में एयरपोर्ट पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान एयरपोर्ट निदेशक द्वारा जानी को सम्मानित भी किया गया था।

एयरपोर्ट पर जुटी भीड़ ने कांग्रेस में फूंकी जान, दशकों बाद हुआ ऐसा जुटान

जब भी पूर्वांचल में राजनीतिक माहौल गर्म होता है तो वाराणसी एयरपोर्ट पर सबसे पहले हलचल होती है। एयरपोर्ट पर जुटी भीड़ ही पूर्वांचल के राजनीति की दिशा बयां करती रही है। शनिवार को दिन भर नेताओं का आवागमन लगा रहा, इन सब के बावजूद प्रियंका गांधी वाड्रा के आगमन के समय जो भीड़ एयरपोर्ट पर दिखाई दी उसे देखकर हर कोई सोच में पड़ गया। जानकारों की मानें तो करीब दो दशक पूर्व जब कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं का स्वागत औरंगाबाद हाउस करता था उस समय जो भीड़ जुटती थी वही भीड़ शनिवार को एयरपोर्ट पर देखने को मिली। सुरक्षा एजेंसियों को इस बात का अंदाजा नहीं था। प्रियंका के स्वागत में वाराणसी ही नहीं पूर्वांचल के कई जनपदों से करीब एक हजार से अधिक की संख्या में कांग्रेसी पहुंचे थे। आलम यह रहा कि भीड़ को देखते हुए प्रियंका के आगमन से पहले ही मुख्य टर्मिनल भवन के बाहर आगमन गेट के समीप भीड़ को काबू में करने के लिए रस्सी बांध दिया गया था। फिर भी प्रियंका के बाहर निकलने के बाद जुटी हुई भीड़ को कंट्रोल करने में यूपी पुलिस, सीआईएसफ और अन्य सुरक्षाकर्मियों के पसीने छूट गए।

chat bot
आपका साथी