जॉनी संग प्रियंका गांधी वाड्रा की तस्वीर वायरल, दस साल से वाराणसी एयरपोर्ट की सुरक्षा में है तैनात

बाबतपुर एयरपोर्ट पर लेब्राडोर प्रजाति के जॉनी को प्रियंका गांधी द्वारा दुलारने की तस्वीर वायरल हो गई।

बाबतपुर एयरपोर्ट पर सुरक्षा के लिए तैनात लेब्राडोर प्रजाति के जॉनी की दस साल की सेवा के प्रभावित बबयपुर एयरपोर्ट निदेशक भी उसे कर चुके हैं सम्मानित दुख की बात है कि वह इसी साल मई में रिटायर हो जाएगा।

Abhishek sharmaSat, 27 Feb 2021 08:56 PM (IST)

वाराणसी [प्रवीण यश]। शनिवार को वाराणसी पहुंची प्रियंका गांधी वाड्रा शहर से वापस लौटते समय लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर डाग स्क्वायड जॉनी को दुलारने लगी। उस समय वहां पर मौजूद लोग भी प्रियंका द्वारा जानी को दुलारते देख आश्चर्य में पड़ गए। कुछ लोगों ने मोबाइल से फ़ोटो भी बनाया, अब वही फोटो इंटरनेट की दु‍निया में खूब चर्चा में है।

मालूम हो कि सीआईएसएफ के डाग स्क्वायड में तैनात जानी लेब्राडोर प्रजाति का है। उसको प्रशिक्षण देने वाले सीआईएसएफ के  हेड कांस्टेबल राजेश पांडेय (जो अब अहमदाबाद एयरपोर्ट पर तैनात हैं) ने बताया कि वह करीब 10 वर्ष का है। 2012 में जब वह 6 माह का था तब ही पंचकूला, हरियाणा से ख़रीदा गया था। पंचकूला में स्थित आईटीबीपी के एंटीसीडी (नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फार डाग) में रहकर 6 माह तक राजेश पांडेय ने उसको प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के बाद 2012 से जानी की तैनाती वाराणसी एयरपोर्ट की गयी। जानी इसी साल मई महीने में रिटायर होने वाला है उसके बदले में दूसरे डाग की तैनाती की जाएगी जिनकी ट्रेनिंग रांची में चल रही है।

राजेश पांडेय ने यह भी बताया कि एयरपोर्ट पर तैनात होने वाले लेब्राडोर प्रजाति के डाग को केवल विस्फोटक वस्तुओं को पकड़ने की ट्रेनिंग दी जाती है। यह इंसानों को काटते नहीं हैं बल्कि जो भी इन्हें दुलारता है उसके पास बैठ जाते हैं। जबकि जो ट्रैकर डाग होते हैं उनको चोरों और हत्यारों को पकड़ने की ट्रेनिंग दी जाती है उनको कोई भी छू नहीं सकता है। यह भी बता दें कि इसी वर्ष गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में एयरपोर्ट पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान एयरपोर्ट निदेशक द्वारा जानी को सम्मानित भी किया गया था।

जॉनी बीते नौ दस वर्षों में बाबतपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा का मजबूत स्तम्भ बना रहा है। उसकी टीम के सहयोगी भी मई माह में जॉनी की विदाई के बारे में जानकर बहुत भावुक हैं। बताया कि लेब्राडोर के सफेद भूरे रंग की प्रजाति की औसत आयु दस से पंद्रह साल होती है जो जॉनी पूरा करने जा रहा है। उसकी सेवाएं लोगों को गर्वान्वित करती हैं। जागरण को बताया कि जॉनी को देखकर प्रियंका गांधी खुद को रोक नहीं पाईं और उसकी सेवा देखकर उसे दुलारने लगीं। दुलार से जॉनी भी अभिभूत नजर आया और यह तस्वीर इंटरनेट मीडिया में वायरल हो गई।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.