वाराणसी में कोरोना वायरस टीकाकरण में सहयोग करेंगे निजी हास्पिटलकर्मी, तैयार की जा रही है सूची

कोरोना का टीका कब आएगा कितनी मात्रा में आएगा अभी यह तय नहीं है। मगर सरकार तैयारी मुकम्मल तौर पर कर रही है। इसके लिए कोल्ड चेन की क्षमता बढ़ाने के साथ ही जिन्हें पहले चरण में टीके लगाए जाने हैं उनका डाटा भी जुटाया जा रहा है।

By saurabh chakravartiEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 07:18 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 07:18 PM (IST)
वाराणसी में कोरोना वायरस टीकाकरण में सहयोग करेंगे निजी हास्पिटलकर्मी, तैयार की जा रही है सूची
वाराणसी में कोरोना वायरस टीकाकरण में सहयोग निजी हास्पिटलकर्मी करेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना का टीका कब आएगा, कितनी मात्रा में आएगा, अभी यह तय नहीं है। मगर सरकार तैयारी मुकम्मल तौर पर कर रही है। इसके लिए कोल्ड चेन की क्षमता बढ़ाने के साथ ही जिन्हें पहले चरण में टीके लगाए जाने हैं, उनका डाटा भी जुटाया जा रहा है। नियमित टीकाकरण अभियान की तरह ही कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस क्रम में सरकारी स्वास्थ्यकमियों को टीकाकरण के लिए जहां प्रशिक्षित करने की तैयारी की जा रही है तो वहीं निजी अस्पताल के ऐसे कर्मी, जो टीकाकरण करने में सक्षम हैं उनकी सूची भी तैयार की जा रही है।

इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ई-विन) के तहत टीकाकरण की जो व्यवस्था भी, उसी के तहत कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। कोरोना से जंग के क्रम में सरकार ने प्रोग्राम का नाम बदलकर को-विन कर दिया है। अभियान में यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) हर स्तर पर तकनीकी सहयोग प्रदान कर रहा है। वैक्सीन आने के बाद पहले चरण में किसे दिया जाना है और किस क्षेत्र में कौन वैक्सीनेटर होगा यह डाटा भी आनलाइन किया जा रहा है। टीकाकरण के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की कमी होने पर निजी हास्पिटल की मदद ली जाएगी। इसके लिए उनके यहां टीके लगाने में सक्षम स्वास्थकर्मियों की सहमति ली जा रही है, ताकि जरूरत पडऩे पर टीकाकरण अभियान में उनकी मदद ली जा सके।

मेडिकल छात्र भी बनेंगे मददगार

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण में सहयोग के लिए सरकारी मेडिकल कालेज व नर्सिंग कालेज के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की भी मदद ली जाएगी। निजी हास्पिटलकर्मियों की सूची तैयार करने के साथ ही मेडिकल कालेज व नर्सिंग कालेजों को चिन्हित किया जा रहा है। नियमित टीकाकरण अभियान में हर स्तर पर मेडिकल विद्यार्थी स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करेंगे।

कोरोना वैक्सीन स्टोर का निर्माण शुरू

चौकाघाट अर्बन सीएचसी परिसर में 10.66 लाख रुपये की लागत वाले कोरोना वैक्सीन स्टोर का निर्माण शुरू कर दिया गया है, जो 31 दिसंबर तक बन कर तैयार हो जाएगा। वहीं इससे पहले कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होने की स्थिति में सीएमओ कार्यालय परिसर में 750 वर्ग फीट के हाल में वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। उधर, स्टेट ड्रग स्टोर-वाराणसी की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है। यहां एक वाक-इन-कूलर है। वहीं 40 क्यूबिक लीटर क्षमता का दूसरा वाक-इन-कूलर मंगाया जा रहा है। सारी प्रक्रिया मुकम्मल हो चुकी है। 15 दिसंबर तक दूसरा कूलर स्थापित हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी