वीडियो कांफ्रेंसिंग में बोले प्रमुख सचिव - 'ओवरलोड ट्रकों और बसों के खिलाफ करें सख्ती से कार्रवाई'

बाराबंकी में बिहार की बस दुर्घटनाग्रस्त होने और कई लोगों की जान जाने पर प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने प्रदेश के सभी प्रवर्तन परिवहन अधिकारियों को डग्गामार वाहनों ओवरलोड बसों व ट्रकों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:15 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:15 PM (IST)
वीडियो कांफ्रेंसिंग में बोले प्रमुख सचिव - 'ओवरलोड ट्रकों और बसों के खिलाफ करें सख्ती से कार्रवाई'
परिवहन अधिकारियों को डग्गामार वाहनों, ओवरलोड बसों व ट्रकों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बाराबंकी में बिहार की बस दुर्घटनाग्रस्त होने और कई लोगों की जान जाने पर प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने प्रदेश के सभी प्रवर्तन परिवहन अधिकारियों को डग्गामार वाहनों, ओवरलोड बसों व ट्रकों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। खासकर दूसरे प्रदेश से आने वाली बसों की चेकिंग की जाए, यदि उनके प्रपत्र सही नहीं है तो उन्हेंं सीज करें। कहा कि, कोरोना संक्रमण के चलते जब प्रदेश की बसें दूसरे राज्यों में नहीं जा रही हैं तो वहां की बसें कैसे प्रवेश कर सकती है। लापरवाही मिलने पर एआरटीओ और यात्रीकर अधिकारी को दोषी मानते हुए कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए आरटीओ प्रवर्तन को टीम गठित कर कार्रवाई करने के साथ रोज प्रगति रिपोर्ट भेजने को कहा है। प्रमुख सचिव शनिवार को विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए उप परिवहन आयुक्त, आरटीओ और एआरटीओ को निर्देशित कर रहे थे।

बाराबंकी में बस दुर्घटना होने पर कई लोगों की जान चली गई। जांच में मालूम चला कि उस बस में निर्धारित सीट से ज्यादा लोग बैठे थे। प्रपत्र भी सही नहीं थे। साथ ही बसों में कई खराबियां थी। वह बस सड़क पर चलने लायक नहीं थी, फिर भी उस बस के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई। परिवहन अधिकारी ने सख्ती बरती होती तो शायद हादसा नहीं होता। प्रमुख सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश से झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सटा है। इन प्रदेशों से महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, बलिया, मीरजापुर, चंदौली, सोनभद्र जनपद सटे हैं। इन जिलों के आरटीओ और प्रवर्तन अधिकारियों को विशेष नजर रखने का निर्देश दिया है।

ओवरलोड ट्रकें चली तो खैर नहीं : वीडियो कांफ्रेसिंग में प्रमुख सचिव ने कहा कि क्षमता से ज्यादा यात्री या माल होने पर चालक का उस वाहन पर नियंत्रण नहीं रह जाता है। ऐसे में दुर्घटना की संभावना ज्यादा होती है।

बोले अधिकारी : ओवरलोड ट्रकों और बसों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जोन के सभी एआरटीओ और यात्रीकर अधिकारी को निर्देश दिया गया है। कार्रवाई नहीं करने वाले प्रवर्तन अधिकारियों की रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजी जाएगी। इसके लिए प्रवर्तन आरटीओ को निर्देशित किया गया है। -एके सिंह, उप परिवहन आयुक्त।

chat bot
आपका साथी