प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान 500 मेहमानों के साथ डिनर करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

वाराणसी में तय हुआ है कि 500 मेहमानों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिनर करेंगे, कुछ यही प्रस्ताव एनआआइ विभाग ने इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को दिया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 09 Oct 2018 01:42 PM (IST) Updated:Tue, 09 Oct 2018 05:26 PM (IST)
प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान 500 मेहमानों के साथ डिनर करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान 500 मेहमानों के साथ डिनर करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

वाराणसी [देवव्रत त्रिवेदी] । जनवरी में प्रस्तावित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में फाइव स्टार सुविधाएं मेहमानों को उपलब्ध कराने की दिशा में कदम बढ़े हैं। तय हुआ है कि 500 मेहमानों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिनर करेंगे। कुछ यही प्रस्ताव एनआआइ विभाग ने इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को दिया है। जर्मन हैंगर के निकट पीएम के लिए आलीशान डाइनिंग हैंगर बनाया जाएगा। यहां पहुंचने के लिए स्टेडियम के मुख्य कार्यक्रम स्थल से एक विशेष पाथ वे भी बनाया जाएगा।

हैंगर में प्रधानमंत्री के साथ 22 व 23 जनवरी को 500 लोगों के भोजन की व्यवस्था रहेगी। वीवीआइपी मेहमानों की आगवानी के लिए आयोजन स्थलों को सजाने संवारने के लिए टेंडर प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। सम्मेलन के दौरान एक कार्यक्रम जहां टीएफसी जबकि अन्य दो दिवसीय कार्यक्रम बड़ा लालपुर स्टेडियम में होंगे। स्टेडियम में बने जर्मन हैंगर में कंपनी को तापमान नियंत्रित अस्थाई ढांचे बनाने होंगे।

पीएमओ की तर्ज पर बनेगा पीएम लाउंज : कार्यक्रम में पीएम के ठहरने के लिए विशेष लाउंज बनाने की खबर है। कंपनी को निर्देशित किया गया है कि पीएम लाउंज पीएमओ की तर्ज पर बनेगा। इसमें उनकी सुविधा से लेकर सुरक्षा चाक चौबंद रखने के लिए विशेष इंतजाम करने की ताकीद की गई है। कुछ इसी तरह की व्यवस्था अन्य राज्यों और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के लिए की जाएगी।

तकनीक से लैस होगा मीडिया सेंटर : सम्मेलन कवर करने के लिए आने वाले अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय मीडिया के लिए बड़ा सेंटर बनाए जाने की तैयारी है। इसमें इलेक्ट्रोनिक, प्रिंट व रेडियो मीडिया के लिए तकनीकी सुविधाओं के साथ 200 वर्क स्टेशन, मीडिया कंट्रोल रूम, ब्रीफिंग हाल, मीडिया संयोजक और डेस्क लगातार काम करेगी।

हो रही तैयारी : प्रवासी भारतीय सम्मेलन को लेकर शासन स्तर से लेकर विभागीय स्तर पर दिन रात प्रयास किए जा रहे हैं, कार्यक्रम को सफल बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। - आरबी वर्मा, नोडल अधिकारी एनआरआई सेल, उत्तर प्रदेश वित्त निगम।

chat bot
आपका साथी